Image Slider

नई दिल्ली (Career News). बड़ी कंपनियों से भी छंटनी की खबरें सामने आना आम बात है. हर कुछ महीनों में कंपनियां विभिन्न बातों को आधार बनाकर कभी एंप्लॉइज को खुद नौकरी से निकाल देती हैं तो कभी जबरन उनका इस्तीफा मांग लेती हैं. कंपनी में नौकरी बचाए रखने के लिए एंप्लॉइज अपनी क्षमता से ज्यादा काम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन इससे न सिर्फ उनका वर्क लाइफ बैलेंस बिगड़ रहा है, बल्कि उनकी हेल्थ को भी काफी नुकसान पहुंच रहा है.

हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे में ईवाई कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर कार्यरत 26 साल की एना सेबेस्टियन पेरायिल ने अपनी जान गंवा दी (Pune CA Death News). उसकी मां ने एक लेटर लिखा था, जिसमें काम के अत्यधिक दबाव को बेटी की जान जाने का बड़ा कारण बताया. इसके बाद से देशभर में वर्किंग प्रोफेशनल्स के काम-काज को लेकर बहस चल रही है. इसी बीच आईएलओ यानी इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कई देशों के वर्किंग आवर्स बताए गए हैं.

Office Working Hours in India: काम के लिए घंटे निर्धारित होना है जरूरी
हर ऑफिस में काम के लिए घंटे निर्धारित होते हैं. इसका मतलब है कि एंप्लॉई एक निश्चित समय पर ऑफिस में पंच इन करता है और 8-10 घंटों तक काम करने के बाद पंच आउट करता है. लेकिन इस बीच वह सीट से कितनी बार उठ रहा है, उस पर काम का बोझ कितना है, क्या उसे घर जाकर या छुट्टी वाले दिन भी काम करना पड़ रहा है? इन चीजों की कोई मॉनिटरिंग नहीं है. कई कंपनियों में एंप्लॉइज कम होने की वजह से बचे हुए लोगों पर काम का प्रेशर बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- पोस्ट पर लाइक्स की बारिश, ऐड से बंपर कमाई, कैसे बनें सोशल मीडिया क्रिएटर

Office Working Hours: भारत में सबसे ज्यादा काम करते हैं लोग
इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (ILO) की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार (International Labor Organization), दुनिया की 10 सबसे बड़ी इकॉनमी में भारतीय सबसे ज्यादा काम करते हैं. इंडियंस के वर्किंग आवर्स ने अमेरिका, जापान, चीन, जर्मनी, यूके, फ्रांस, ब्राजील आदि को पीछे छोड़ दिया है. जानिए किस देश में लोग हर हफ्ते ऑफिस में कितने घंटे काम करते हैं.

संख्या देश वर्किंग आवर्स (हफ्ते के हिसाब से)
1 भारत 46.7
2 चीन 46.1
3 ब्राजील 39
4 यूएस 38
5 जापान 36.6
6 इटली 36.3
7 यूके 35.9
8 फ्रांस 35.9
9 जर्मनी 34.2
10 कनाडा 32.1

यह भी पढ़ें- क्या कनाडा में पढ़ाई के साथ नौकरी कर सकते हैं? जान लें नियम, नहीं होगी परेशानी

Tags: Job and career, Jobs news, Office, World news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||