Image Slider

फिरोजाबाद: मेहनत और हौसलों से कुछ भी हासिल किया जा सकता है. इसी बात का प्रूफ हैं मोहित यादव. उनके पिता ट्रक ड्राइवर हैं. परिवार का गुजारा जैसे-तैसे होता था. लेकिन हालातों से मोहित को सबकुछ सीखा दिया. उन्होंने अपना फर्ज निभाया. खून-पसीना एक कर मेहनत की. खास बात यह है कि मेहनत के बदले मोहित का सपना पूरा भी हुआ. वो वायुसेना में एयरमैन बन गए हैं.

कहानी ट्रक ड्राइवर के बेटे की
कहानी है फिरोजाबाद के गांव दौलतपुर में रहने वाले ट्रक ड्राइवर की. जिनके परिवार के हालात कुछ ठीक नहीं थे. लेकिन घर में बड़ा बेटा पिता के कंधों का बोझ कम करने के लिए लगातार प्रयास करता रहा. बेटे ने घर की हालत को सुधारने के लिए हाईस्कूल की परीक्षा पास करते ही सपनों को पूरा करने के लिए तैयारी शुरु कर दी.

बना वायु सेना में एयरमैन  
पिता ट्रक चलाकर परिवार का पालन पोषण कर रहे थे. वहीं, बेटा अपनी लंबी छलांग की तैयारी में जुटा था. बेटे ने शहर की एक नौसेना डिफेंस एकेडमी में एडमिशन लिया और परीक्षा की तैयारी शुरू की. लेकिन पहली बार में असफलता मिली. फिर भी पिता ने हिम्मत दी, तो कठिन परीक्षा भी मोहित से पास कर ली. बेटे के परीक्षा पास करते ही परिवार में खुशी का ठिकाना न रहा. बेटा भारतीय वायु सेना में एयरमैन बन गया है.

इसे भी पढ़ेंः 18 साल की उम्र में खो दिए दोनों हाथ, खूब ताने सहे फिर पैरों से मिट्टी में लिखना सीखा, अब बन गए मैनेजर

दिन-रात जमकर की मेहनत
मोहित यादव ने लोकल 18 से बात करते हुए कहा, ‘मैंने वायु सेना में भर्ती होने का सपना हाईस्कूल की परीक्षा में पास होने के बाद ही देखना शुरू कर दिया था. घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. पिता घर का खर्चा चलाने के लिए ट्रक चलाते थे. लेकिन मैं घर में बड़ा था इसलिए मुझसे उम्मीदें भी थीं. सबसे पहले मैंने फिरोजाबाद की एक नौसेना डिफेंस अकेडमी में एडमिशन लिया और तैयारी शुरू की. सुबह जल्दी उठकर फील्ड में जाकर फिजिकल की तैयारी और  उसके बाद एकेडमी में पढ़ाई करता था.’

एयरमैन बन करेंगे देश की सेवा
मोहित यादव ने कहा कि परिवार में वह सभी भाई बहनों में बड़े हैं. उनके पास कोचिंग के लिए भी पैसे नहीं थे. लेकिन कोचिंग वाले सर ने मदद की. साथ में मोहित के परिवार ने पूरा सहयोग किया. दिन-रात मेहनत की. पूरा परिवार और गांव मोहित के इस मुकाम से बहुत खुश हैं. एयरमैन बन अब वो देश की सेवा करेंगे.

Tags: Firozabad News, Inspiring story, Local18, Yoddha

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||