Image Slider

मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश का मिर्जापुर जिला पंप स्टोरेज के क्षेत्र में बड़ा हब बनने की दिशा में अग्रसर है. राज्य सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में विकास को गति देने के उद्देश्य से पंप स्टोरेज प्लांट्स की स्थापना पर काम तेज कर दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार उत्तर प्रदेश को ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जिसमें ग्रीन एनर्जी पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इस पहल के तहत प्रदेश में कुल 6 पंप स्टोरेज प्लांट्स स्थापित किए जाएंगे, जिनमें से 4 मिर्जापुर में और एक-एक चंदौली और सोनभद्र जिलों में होंगे.

जानें स्टोरेज प्लांट्स की क्षमता
उत्तर प्रदेश शासन द्वारा मिर्जापुर में 4 पंप स्टोरेज प्लांट्स की मंजूरी मिल चुकी है, जो कुल 3,480 मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन करेंगे. इस परियोजना में प्रमुख कंपनियों ने निवेश की प्रतिबद्धता जताई है. इनमें से कटरा में अवाड़ा ग्रुप द्वारा 4,410 करोड़ रुपए की लागत से 630 मेगावाट क्षमता वाला प्लांट स्थापित किया जाएगा. वहीं, कालू पट्टी में रेन्यू कंपनी द्वारा 3,350 करोड़ रुपए की लागत से 600 मेगावाट क्षमता का पंप स्टोरेज प्लांट लगाया जाएगा.

ईस्ट इंडिया पेट्रोलियम का बड़ा निवेश
मिर्जापुर के हलिया क्षेत्र के बबुरा रघुनाथ सिंह गांव में ईस्ट इंडिया पेट्रोलियम द्वारा 3,946 करोड़ रुपए की लागत से 850 मेगावाट क्षमता वाला पंप स्टोरेज प्लांट लगाया जाएगा, जो इस क्षेत्र में सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादन क्षमता का प्लांट होगा. इसके अतिरिक्त बबुरा गांव में ही रेन्यू कंपनी द्वारा 4,100 करोड़ रुपए की लागत से 800 मेगावाट क्षमता का एक और पंप स्टोरेज प्लांट लगाया जाएगा.

सोनभद्र में सबसे बड़ा प्लांट
सोनभद्र जिले के गर्हावा में 6,100 करोड़ रुपए की लागत से 1,250 मेगावाट क्षमता वाला हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट लगाया जाएगा. इस प्लांट में सोन नदी के पानी का उपयोग 2 रिजर्वायर के माध्यम से किया जाएगा. यह परियोजना राज्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगी. चंदौली जिले के मुबारकपुर में 3,544 करोड़ रुपए की लागत से 600 मेगावाट क्षमता का हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट स्थापित किया जाएगा, जिससे क्षेत्र की ऊर्जा उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी.

ऊर्जा के क्षेत्र में बड़ा कदम
उत्तर प्रदेश सरकार की इस पहल से राज्य में ऊर्जा आपूर्ति और ग्रीन एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा. पंप स्टोरेज प्लांट्स की स्थापना से न सिर्फ बिजली की बढ़ती मांग पूरी होगी, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता मिलेगी. सभी कार्यों को ससमय पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए हैं.

Tags: Local18, Mirzapur news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||