Image Slider

अरविंद दुबे / सोनभद्र: यूपी के दूसरे सबसे बडे़ और आखिरी जिले सोनभद्र (राबर्ट्सगंज) के यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से एक बड़ी खुशखबरी आई है. अब सोनभद्र से दिल्ली की यात्रा और भी आसान हो जाएगी. नई दिल्ली से रांची जाने वाली ट्रेन संख्या 12453 और 12454, यानी नई दिल्ली – रांची एक्सप्रेस का सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर ठहराव जल्द ही शुरू होगा. रेलवे बोर्ड के उप निदेशक राजेश कुमार द्वारा इस ठहराव को मंजूरी दे दी गई है. और उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज की तरफ से इसके ठहराव का समय भी जल्द निर्धारित किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से कैबिनेट बैठक के दौरान व्यक्तिगत रूप से मिलकर इस ट्रेन की आवृत्ति बढ़ाने और सोनभद्र स्टेशन पर ठहराव की मांग की थी. उन्होंने वर्ष 2021 के प्रस्ताव का हवाला देते हुए बताया था कि सोनभद्र, जो चार राज्यों की सीमा से सटा हुआ है, देश का एकमात्र ऐसा जिला है जहां से सीधा दिल्ली जाना अब तक मुश्किल था. वर्तमान में रांची राजधानी एक्सप्रेस सप्ताह में केवल एक बार चलती है. लेकिन अब इसे सप्ताह में तीन बार चलाने की योजना है. साथ ही इसका ठहराव जिला मुख्यालय सोनभद्र और चोपन जंक्शन पर भी किया जाएगा.

स्थानीय प्रतिक्रिया
रेलवे के इस फैसले से क्षेत्र में खुशी का माहौल है. उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज की क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी को उनके प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया है.

यात्रा में आसानी
यह सुविधा शुरू होने से सोनभद्र के निवासियों के लिए दिल्ली यात्रा करना अब सरल हो जाएगा. पहले यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए वाराणसी या मिर्जापुर जाना पड़ता था. लेकिन राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव से सोनभद्र से सीधे दिल्ली जाना संभव होगा, जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी.

Tags: Local18, Railway News, Rajdhani express, Sonbhadra News

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||