———–

  • Hindi News
  • Career
  • NEET Paper Leak Case Update; Gujarat Students CJI DY Chandrachud | CBI
8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
NTA के खिलाफ कानपुर में छात्रों ने सर मुंडवाकर विरोध प्रदर्शन किया। - Dainik Bhaskar

NTA के खिलाफ कानपुर में छात्रों ने सर मुंडवाकर विरोध प्रदर्शन किया।

ReNEET के खिलाफ गुजरात के 56 स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। दरअसल, देश में NEET कैंसिल करने को लेकर लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में भी एग्जाम कैंसिल करने को लेकर याचिकाएं दायर की गई हैं।

इस बीच याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से ReNEET जैसा कोई भी फैसला न सुनाने की अपील की है। इन स्टूडेंट्स का कहना है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स ने दो साल की कड़ी मेहनत और 100% लगन के साथ एग्जाम दिया था। ऐसे में एग्जाम कैंसिल करने का फैसला स्टूडेंट्स के हित में नहीं होगा और ये उनके मौलिक अधिकार – आर्टिकल 14 का उल्लंघन है। दोषियों को कड़ी सजा हो, लेकिन एग्जाम कैंसिल न किया जाए।

कोर्ट ने पेपर लीक, मनमाने ढंग से ग्रेस मार्क्स दिए जाने और OMR शीट और स्कोर कार्ड के मार्क्स में अंतर होने जैसी याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई होनी है। CJI डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच मामले की सुनवाई करेगी।

पेपर लीक केस में CBI की 7वीं गिरफ्तारी
NEET पेपर लीक मामले में CBI ने 3 जुलाई को सातवीं गिरफ्तारी की। एजेंसी ने झारखंड के धनबाद से अमन सिंह को गिरफ्तार किया। अब तक CBI पेपर लीक मामले में बिहार से 2 और झारखंड से 3 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। वहीं, देश के 5 राज्यों से इस मामले में अब तक 33 गिरफ्तारियां हुई हैं।

पीएम बोले- पेपर लीक के दोषियों को सजा होगी, ये मोदी की गारंटी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जुलाई को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए NEET पर बात की। उन्होंने कहा कि पेपर लीक का मुद्दा बेहद संवेदनशील है। विपक्ष ने पेपर लीक पर राजनीति की। मैं निसंकोच रूप से कहना चाहता हूं कि मैंने जांच एजेंसियों को भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई के लिए खुली छूट देकर रखी है। सरकार कहीं भी टांग नहीं अड़ाएगी। कोई भी भ्रष्टाचारी बचकर नहीं निकलेगा, ये मोदी की गारंटी है।

उन्होंने आगे कहा – पेपर लीक एक बड़ी समस्या है। मेरी इच्छा थी, सारे दल इस पर अपनी राय रखते। लेकिन यह मुद्दा भी इन्‍होंने राजनीति की भेंट चढ़ा दिया। मैं देश के नौजवानों को आश्वस्त करता हूं कि आपको धोखा देने वालों को यह सरकार छोड़ने वाली नहीं है। इन्हें सख्त सजा मिले, इसलिए एक के बाद एक एक्शन लिए जा रहे हैं।

PM ने कहा - हमने सख्त कानून बनाया है। हम ऐसा सिस्टम बना रहे हैं, जिससे युवाओं को संशय न रहे।

PM ने कहा – हमने सख्त कानून बनाया है। हम ऐसा सिस्टम बना रहे हैं, जिससे युवाओं को संशय न रहे।

शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र संगठनों का प्रदर्शन
दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में अलग-अलग छात्र संगठनों ने 2 जुलाई को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें AISA, NSUI, AISF, SFI, MSF, CRJD और समाजवादी छात्रसभा शामिल थे। इन्होंने NEET परीक्षा दोबारा कराने, NTA को खत्म करने और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग की।

इस दौरान NSUI प्रेसिडेंट वरुण चौधरी ने कहा- हम NTA के घोटालों, भ्रष्ट आचरण और NEET छात्रों के मुद्दे को संबोधित करने के लिए यहां एकजुट हैं। हम चाहते हैं कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जिम्मेदारी लें और पद से हट जाएं।

NEET, इंडिया अगेंस्ट NTA बैनर के साथ स्टूडेंट्स यूनियन ने प्रेस क्लब में जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

NEET, इंडिया अगेंस्ट NTA बैनर के साथ स्टूडेंट्स यूनियन ने प्रेस क्लब में जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

प्रोटेस्ट मार्च में शामिल स्टूडेंट्स को हिरासत में लिया गया
NEET पेपर लीक के खिलाफ 2 जुलाई को स्टूडेंट्स यूनियन के विरोध प्रदर्शन प्रदर्शन से पहले दिल्ली पुलिस ने 12 से ज्यादा स्टूडेंट्स को हिरासत में ले लिया।

संसद तक प्रोटेस्ट मार्च से पहले ही पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर स्टूडेंट्स को पुलिस ने हिरासत में लिया।

संसद तक प्रोटेस्ट मार्च से पहले ही पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर स्टूडेंट्स को पुलिस ने हिरासत में लिया।

पीएम बोले- NEET पेपर लीक मामले पर सख्‍ती से कार्रवाई होगी
पीएम ने 2 जुलाई को NEET पेपर लीक मामले का संसद में जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘NEET पेपर लीक मामले पर सख्‍ती से कार्रवाई हो रही है, लगातार गिरफ्तारियां हो रहीं हैं।’ उन्होंने आगे कहा- केंद्र सरकार पहले ही कानून बना चुकी है। जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। NEET पर ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तब कही जब वे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे।

NEET मामले में CBI ने 13 आरोपियों से की पूछताछ
CBI ने बिहार जेल में बंद 13 आरोपियों से 1 जुलाई को पूछताछ की। आरोपियों ने ‘मास्टरमाइंड कौन है’ इसको लेकर अलग-अलग जवाब दिए। CBI शुरुआत में 15 सवालों पर जांच कर रही है। इसमें आरोपियों के करीबी रिश्तेदारों के खातों की जांच भी की जा सकती है।

CBI की इस जांच में ये भी सामने आया है कि ये गिरोह ऑपरेटिव सिस्टम की तरह काम कर रहा है इसमें पेपर पहुंचाने से लेकर रटवाने तक सभी काम अलग-अलग लोगों को सौंपे गए थे।

NEET पेपर लीक मामले में CBI ने अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। 27 जून को मनीष प्रकाश और आशुतोष पटना से गिरफ्तार किया था। इन्होंने कैंडिडेट को लीक पेपर रटवाने के लिए प्ले स्कूल बुक कराया था। यहीं से पेपर के जले टुकड़े भी मिले थे।

28 जून को हजारीबाग से 3 लोगों की गिरफ्तारी हुई। इनमें ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज और पत्रकार जमालुद्दीन हैं। इस मामले में 5 राज्यों से 33 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। पढ़ें पूरी खबर…

NEET विवाद से जुड़ी ये अहम खबरें भी पढ़ें…
NEET पेपर लीक मामले में 13 आरोपियों से पूछताछ: CBI की टीम पहुंची थी बेउर जेल, आमने-सामने बैठाकर पूछे सवाल; 3 घंटे बाद निकली टीम

NEET पेपर लीक मामले में 13 आरोपियों से CBI की पूछताछ।

NEET पेपर लीक मामले में 13 आरोपियों से CBI की पूछताछ।

NEET पेपर लीक मामले में 30 जून को CBI की टीम पटना के बेऊर जेल पहुंची। यहां 13 आरोपियों से पूछताछ की है। CBI की टीम करीब 3 घंटे जेल में रही और सभी आरोपियों को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की। हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. एहसानुल हक, मनीष प्रकाश, आशुतोष, चिंटू और मुकेश को CBI ने गिरफ्तार किया है। वहीं, कुल 7 आरोपियों को रिमांड पर लिया गया है। पूरी खबर पढ़ें

NEET में 15-15 लाख लेकर डमी कैंडिडेट बने MBBS स्टूडेंट:झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के 10 छात्र-छात्राएं पकड़े गए, 2 से मुंबई में चल रही पूछताछ

10 मेडिकल स्टूडेंट को दिल्ली पुलिस और मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया।

10 मेडिकल स्टूडेंट को दिल्ली पुलिस और मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया।

NEET UG में 15-15 लाख रुपए लेकर डमी कैंडिडेट्स बने 10 मेडिकल स्टूडेंट को दिल्ली पुलिस और मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया। इनमें से 8 की जमानत हो गई। वहीं दो स्टूडेंट से मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम पूछताछ कर रही है। पूरी खबर पढ़ें

Add Cover Image Header Preview Image avatarNo file chosen Caption (Optional) Graphics Editor Carousel Template (Optional) Video / Audio Summary (Optional) Save Content & Upload Video / Audio Summary Category URL students-were-detained-after-the-joint-press-conference-133264493 Meta Title (English) Students were detained after the joint press conference Meta Description NEET पेपर लीक के खिलाफ AISA और KYS स्टूडेंट्स ने कल संसद तक प्रोटेस्ट मार्च करने वाले थे। शाम 5 बजे के लगभग ये मार्च शुरू होने वाला था। अलग-अलग ऑर्गेनाइजेशन से जुड़े स्टूडेंट्स पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर इकट्ठा हुए थे। इस मार्च के SEO Keyword NEET Paper Leak, NEET protest, NEET Paper Leak Students Parliament Protest March, NEET-UG, PG Exams, NEET UG Paper Leak, Delhi Jantar-Mantar Students, India Against NTA Dharmendra Pradhan News Type (Multi Selection) Related News (Optional) कहा- गिरफ्तारियां लगातार जारी हैं; राहुल गांधी ने 3 जुलाई को बहस की मांग की × मीडिया रिपोर्ट्स में दावा- इसी महीने हो सकता है एग्‍जाम × 14,430 कैंडिडेट्स हुए शॉर्टलिस्‍ट, डायरेक्‍ट लिंक से डाउनलोड करें रिजल्‍ट × एग्जाम कैंसिल करने के खिलाफ 5 कैंडिडेट्स सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, कहा- ये मौलिक अधिकारों का उल्लंघन × Add Related News Edit Type Major Minor

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||