———–

कीर्ति प्रोग्राम से राजधानी में तैयार होगी खिलाड़ियों की नर्सरी
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (कीर्ति) प्रोग्राम के जरिए दिल्ली में खिलाड़ियों की नर्सरी तैयार होगी। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) इसके लिए दिल्ली नगर निगम के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले 24000 बच्चों का मूल्यांकन करेगा।

 

भारत को 2036 तक दुनिया के शीर्ष 10 खेल राष्ट्रों में से एक और 2047 तक शीर्ष पांच में शामिल कराने के उद्देश्य से केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय की ओर से देश भर में शुरू किए इस प्रोग्राम में दिल्ली में सबसे पहले एमसीडी ने साई के साथ हाथ मिलाया है।  साई की इस स्कीम के साथ दिल्ली नगर निगम के हरेक जोन से दो-दो हजार बच्चे शामिल होंगे। 

कुल 12 जोनों से 24000 बच्चों का साई मूल्यांकन करेगा कि कौन सा बच्चा किस खेल में कामयाब हो सकता है। कुल पांच खेलों में बच्चों का मूल्यांकन होगा। इनमें एथलेटिक्स, फुटबॉल, खो-खो, कबड्डी और वॉलीबॉल शामिल है। इसके लिए आठ जुलाई से तीन अगस्त तक जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम चलेगा। यहां हरेक जोन को दो-दो दिन दिए जाएंगे। इस मौके पर विभिन्न प्रकार से बच्चों का शारीरिक परीक्षण (फिजिकल टेस्ट) किया जाएगा। 

मूल्यांकन के बाद निगम बनाएगा टीम साई की ओर बच्चों का मूल्यांकन करने के बाद निगम इनकी टीम बनाएगी। चयनित खिलाड़ियों को अक्तूबर में होने वाले जोनल, इंटर जोनल गेम्स में इन बच्चों को खेलने का मौका मिलेगा।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||