———–

सुमित राजपूत/नोएडा: आने वाले समय में राजधानी से सटे जनपद गौतमबुद्ध नगर में गौतम बुद्ध की सबसे बड़ी मूर्ति स्थापित होने जा रही है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश कुमार एम ने इस बारे में विचार विमर्श कर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस मूर्ति को बनाने के लिए सीईओ विश्व प्रसिद्ध पद्म भूषण मूर्तिकार राम सुतार से मिलकर इसपर काम करने के लिए उन्हें तैयार कर लिया है. ये मूर्ति जिले में सबसे लंबी मूर्ति होगी और जिले का मूल स्वरूप का प्रतिनिधित्व भी करेगी.

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने अपनी मूर्तियों के लिए विश्व में अपनी पहचान बना चुके प्रसिद्ध पद्म भूषण मूर्तिकार राम सुतार से गौतम बुद्ध की 75 फीट ऊंची मूर्ति तैयार करने का अनुरोध किया है. इसके लिए शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने राम सुतार से मुलाकात की और उन्हें साल ओढ़ाकर सम्मानित किया. इस दौरान सौंदर्यीकरण के लिए मूर्ति स्थापना पर विचार किया गया है.

सबसे लंबी मूर्ति के साथ जिले में बनेगी आकर्षण का केंद्र
राम सुतार के बेटे अनिल सुतार ने बताया कि सीईओ लोकेश एम प्राधिकरण के मूल स्वरूप का प्रतिनिधित्व करने वाली गौतम बुद्ध की बड़ी मूर्ति बनवाना चाहते हैं. इसके लिए स्थल का चयन काम के बाद किया जाएगा. उन्होंने इसकी ऊंचाई करीब 70 से 75 फिट रखने को कहा है. यह कलाकृति प्राधिकरण के मूल स्वरूप का प्रतिनिधित्व करते हुए एक बड़े आकर्षण का केंद्र होगी. आपको बता दें कि राम पद्म भूषण राम सुतार अपने कार्यों के लिए विश्व में प्रसिद्ध है. और विश्व की सर्वाधिक ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी का निर्माण इनके द्वारा ही कराया गया है.

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 11:56 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||