———–

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 पर कब्जा जमाया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की. आखिरी के 5 ओवर में मैच भारतीय टीम ने अपनी तरफ मोड़ दिया. सारे लोग इस मैच का टर्निंग प्वाइंट सूर्यकुमार यादव द्वारा लिए गए डेविड मिलर के कैच को मानते हैं. इस पर सबका एक मत है, अगर वो कैच ना लिया गया होता तो मैच का नतीजा कुछ और होता. हम आपसे एक सवाल कर रहे हैं कि टी20 विश्व कप फाइनल में मैच भारतीय टीम ने कहां पलटा. इस सवाल का जवाब दिल से या क्रिकेटिंग माइंड से नहीं बल्कि दिमाग लगाकर दीजिए क्योंकि 100 में से 90 लोग झट से जवाब देने की जल्दी में गलती कर जाते हैं.

आईसीसी टी20 विश्व कप को भारतीय टीम ने जीत कर 17 साल से चले आ रहे उसके सूखे को खत्म किया. साल 2007 में जब पहली बार इसे खेला गया था तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर इसे हासिल किया था. अब 17 साल के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत फिर से टी20 विश्व चैंपियन बना है. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए थे और साउथ अफ्रीका को 169 रन पर रोका. 30 बॉल पर प्रोटियाज टीम के 30 रन चाहिए थे लेकिन जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह ने ऐसा होने नहीं दिया.

भारत ने कहां जीता फाइनल मैच
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़का अपने साथी से सवाल करता है, क्या तुम्हें पता है भारतीय टीम वर्ल्ड कप फाइनल कहां जीती. हम-आप जैसे दूसरा लड़का भी जवाब में कहता है जब सूर्यकुमार यादव ने कैच पकड़ा, यह सही भी है. हमारे और आपके हिसाब से यह सही जवाब है लेकिन जब सवाल को आप अच्छे से सुनेंगे तो पता चलेगा लड़के ने जो सवाल किया था उसमें पेंच था. भारत ने दरअसल मैच बारबाडोस में खेला था तो इसे बारबाडोस के स्टेडियम में ही जीता. क्यों खा गए ना चक्कर, जब पहली बार यह वीडियो मैंने देखा ऐसे ही चक्कर खा गया था. वीडियो को हम यहां नहीं लगा रहे हैं क्योंकि उसमें कुछ अपशब्द का इस्तेमाल किया गया है. __khatam_bhai के नाम से यह इंस्टाग्राम पेज है, जिस पर 1.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 08:57 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||