———–

नई दिल्ली. कोई भी टीम जब वर्ल्ड कप जीतती है तो उसमें किसी एक नहीं, बल्कि हर खिलाड़ी का योगदान होता है. भारत ने भी टी20 वर्ल्ड कप जीता है तो इसमें हर खिलाड़ी का अपना-अपना रोल है. वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को विराट कोहली, रोहित शर्मा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या जैसे सितारों पर निर्भर माना जा रहा था. लेकिन इस टूर्नामेंट में हर मैच में एक नया खिलाड़ी उभरकर सामने आया. अक्षर पटेल, जिनकी प्लेइंग इलेवन तक में जगह तक पक्की नहीं मानी जाती, वह पूरे टी20 वर्ल्ड कप के छुपे रुस्तम निकले.

कोहली की ‘सौ सुनार की एक लुहार की’ वाली पारी
भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. भारतीय टीम अब जश्न मना रही है. विराट कोहली छोड़ दें तो सभी खिलाड़ियों ने उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन किया. हालांकि, विराट कोहली ने ‘सौ सुनार की एक लुहार की’, तर्ज पर फाइनल में सारी कसर पूरी कर दी. उन्होंने 76 रन बनाकर भारत को फाइनल जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

अक्षर ने फाइनल में किया काउंटर अटैक
टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में अक्षर पटेल ने 47 रन की खूबसूरत पारी खेली. उन्होंने यह पारी तब खेली जब भारतीय टीम 34 रन पर 3 विकेट गंवाकर दबाव में थी. जब विराट कोहली एक छोर संभालकर टीम को आगे ले जा रहे थे, तब अक्षर ने काउंटर अटैक कर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया. अक्षर ने इसके अलावा मैच में एक विकेट भी झटका.

फाइनल में खेली खूबसूरत पारी
ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने सिर्फ टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल ही नहीं, तकरीबन हर मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ बेहद अहम मुकाबले में सिर्फ 23 रन देकर 3 विकेट झटक लिए थे और 10 रन भी बनाए थे. इसी तरह जब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जल्दी-जल्दी विकेट गंवाए तो अक्षर को प्रमोट किया गया. तब अक्षर ने 20 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली.

9 विकेट झटके और 92 रन भी बनाए
अक्षर पटेल टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के ऐसे अकेले खिलाड़ी रहे, जिन्होंने जरूरत पड़ने पर चौथे और पांचवें नंबर पर बैटिंग की और जब जरूरत पड़ी तो पावरप्ले में भी गेंदबाजी की. उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 9 विकेट झटके और 92 रन भी बनाए. टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ हार्दिक पंड्या (11 विकेट, 144 रन) ही ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने अक्षर पटेल से ज्यादा विकेट भी झटके और रन भी बनाए.

Tags: Axar patel, Icc T20 world cup, T20 World Cup, Team india

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||