———–

मेरठ. वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गेनाईज़ेशन के चीफ जैक सिम ने उन्होंने वर्ल्ड टॉयलेट आर्गेनाईज़ेशन स्थापित किया. और गांव गांव लोगों में जागरुकता अभियान चलाया. जैक सिम भारत में गांव गांव बने इज़्जत घर की तारीफ करते नज़र आते हैं. वो कहते हैं कि उन्होंने फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा भी देखी है. और वो अक्षय कुमार विद्या बालन के फैन भी हैं. जैक सिम बॉलीवुड़ के गाने गाते भी नज़र आते हैं. भारत में पीएम मोदी के कार्य को सराहते हुए वो कहते हैं कि गांव गांव में इज़्जत घर बनना बहुत बड़ी उपलब्धि है. ऐसे ही आस्ट्रेलिया की एक और शख्सियत भी प्रेरणा का स्रोत हैं. वो बयासी साल की उम्र में वेस्ट से एनर्जी बनाने का बेमिसाल कार्य कर रहे हैं. इन दोनों को मेरठ के एक विवि ने मानद उपाधि से नवाज़ा है.

मेरठ के शोभित विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विशिष्ट अतिथि जैक सिम, जो वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गेनाइजेशन, सिंगापुर के संस्थापक हैं; को सम्मानित किया गया. जैक सिम को सैनीटेशन के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य हेतु “डॉक्टर ऑफ लिटरेचर” और  ब्रायन ओ’डोनिल, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ सेंटर फॉर पेवमेंट एक्सीलेंस, एशिया पेसिफिक लिमिटेड, ऑस्ट्रेलिया को अपशिष्ट से ऊर्जा और सड़क स्थिरीकरण के क्षेत्र में किए गए विशिष्ट कार्य के लिए “डॉक्टर ऑफ साइंस” की मानद उपाधि मुख्य अतिथि राम नाथ कोविन्द ने प्रदान की. पुरस्कार पाकर इन दोनों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा. बयासी साल के ब्रायन ओ’डोनिल ने कहा कि जब वो इस उम्र में ऐसा कार्य कर सकते हैं तो युवाओं में शक्ति है वो असंभव को भी संभव बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खेत में हुई खुदाई तो निकल आए नोटों के बंडल, पुलिस ने बताई ऐसी कहानी, सुनकर हैरान हैं सब

ये भी पढ़ें: स्‍कूल से घर लौटते समय गायब हो गए थे 5 बच्‍चे, फिर जो हुआ, उसने उड़ा दिए सबके होश

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोल्‍ड मेडल पाने वाली बेटियों को सराहा
पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों के कार्य को सराहा. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह सफलता सामूहिक प्रयास का नतीजा है. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि 39 स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालो में से 24 बेटियों ने प्राप्त किए हैं ये जान कर बहुत गर्व हुआ, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहिए तभी देश को आगे बढ़ा सकते हैं. उन्होंने मेरठ के विषय में कहा कि मेरठ की विरासत अनूठी है, 1857 में ब्रिटिश शासन काम में ही पहला स्वतंत्रता संग्राम शुरू हुआ था वो मेरठ की ही सरजमीं थी. उन्होंने शोभित विश्विद्यालय के 15वें दीक्षांत समारोह में जैक सिम और ब्रायन ओ’डोनिल उनके महत्वपूर्ण कार्यों को ध्यान में रखते हुए मानद प्राप्त करने पर हार्दिक आभार जताया.

Tags: Akshay kumar, Meerut city news, Meerut Latest News, Vidya balan, World Toilet Day

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||