———–

नई दिल्ली1 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
18 जून को UGC NET के 83 सब्जेक्ट्स का एग्जाम एक ही दिन दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था। - Dainik Bhaskar

18 जून को UGC NET के 83 सब्जेक्ट्स का एग्जाम एक ही दिन दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने शुक्रवार (28 जून) की रात UGC-NET, CSIR-NET और NCET की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। ये सभी एग्जाम 10 जुलाई से 4 सितंबर के बीच होंगे। इस बार एग्जाम मोड भी ऑनलाइन रखा गया है। रद्द होने से पहले UGC-NET पेन और पेपर मोड में हुआ था।

नई तारीखों के मुताबिक UGC NET 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच, CSIR-UGC NET 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच और NCET 10 जुलाई को होगा। ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेस एग्जाम (AIAPGET) 2024 तय तारीख यानी 6 जुलाई को होगा।

कब-कब कैंसिल हुए थे एग्जाम

  • NTA ने 21 जून को CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी थी। यह 25-27 जून के बीच होना था। वजह रिसोर्सेस की कमी बताई गई थी।
  • गड़बड़ियों की आशंका के बाद NTA ने UGC NET परीक्षा 19 जून को रद्द की थी, जबकि पेपर एक दिन पहले 18 जून को हुआ था।
  • इससे पहले नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) 12 जून को कराई गई थी, जो शाम को ही रद्द कर दी गई थी।
UGC NET की परीक्षा 83 सब्जेक्ट्स में हुई थी।

UGC NET की परीक्षा 83 सब्जेक्ट्स में हुई थी।

क्या महत्व रखते हैं ये एग्जाम

  • UGC NET: ये एग्जाम देशभर की यूनिवर्सिटीज में PhD एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है। 19 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से परीक्षा में गड़बड़ी के इनपुट्स मिले थे। शिक्षा मंत्रालय का कहना था- यह संकेत मिला कि परीक्षा कराने में ईमानदारी नहीं बरती गई। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को इसे कैंसिल करने का आदेश दिया था। केंद्र ने जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंप दिया है। 18 जून को परीक्षा 83 सब्जेक्ट्स में हुई थी। एग्जाम 2 शिफ्टों में और देश के 317 शहरों में हुआ। इसमें 11.21 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था, लेकिन लगभग 81% ने ही परीक्षा दी थी। इस साल यह एग्जाम पेन-पेपर मोड में हुआ था। जबकि पहले ऑनलाइन होता था।
  • CSIR NET: यह एग्जाम कैमिकल साइंस, अर्थ, एटमॉस्फीयर, ओशियन एंड प्लेनेटरी साइंस, लाइफ साइंस, मैथमेटिकल साइंस और फिजिकल साइंस में पीएचडी एडमिशन के लिए कंडक्ट किया जाता है। परीक्षा 25 जून से 27 जून तक होनी थी। 21 जून को रद्द कर दी गई। वजह बताई गई कि NTA के पास रिसोर्सेस की कमी है। इस एग्जाम के लिए 2 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।
  • NCET: यह परीक्षा 4 साल के इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कंडक्ट की जाती है। इसके जरिए सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूशन में एंट्रेस मिलता है। इसमें IIT, NIT, RIE और सरकारी कॉलेज शामिल हैं। 12 जून को एग्जाम शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही स्थगित कर दिया गया था, यह अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

NEET एग्जाम में कंट्रोवर्सी की वजह से घिरा है NTA

9 जून को नई दिल्‍ली में NTA के खिलाफ प्रदर्शन हुआ था।

9 जून को नई दिल्‍ली में NTA के खिलाफ प्रदर्शन हुआ था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA पहले से ही NEET UG 2024 विवाद को लेकर आरोपों से घिरी है। 11 जून को सुप्रीम कोर्ट ने स्‍टूडेंट शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों की याचिका पर सुनवाई की थी। इसे रिजल्ट की घोषणा से पहले 1 जून को दायर किया गया था। कैंडिडेट्स ने ब‍िहार और राजस्‍थान के एग्‍जाम सेंटर्स पर गलत क्‍वेश्‍चन पेपर्स बंटने के चलते हुई गड़बड़ी की शिकायत की थी और परीक्षा रद्द कर SIT जांच की मांग की गई थी।

हालांकि, SC ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था और NTA को नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने NEET UG 2024 में पेपर लीक, ग्रेस मार्किंग सहित अन्य गड़बड़ियों पर सवाल उठाए थे। जस्टिस विक्रमनाथ और जस्टिस ए. अमानुल्लाह की पीठ ने कहा था कि परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, हमें जवाब चाहिए। नोटिस में बेंच ने केंद्र और परीक्षा कराने वाली एजेंसी NTA से 4 हफ्ते में जवाब मांगा था।

NEET पेपर लीक केस में CBI ने 5 को अरेस्ट किया
NEET पेपर लीक मामले में CBI ने अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। 28 जून को मनीष प्रकाश और आशुतोष को पटना से गिरफ्तार किया था। दोनों ने पटना के प्ले एंड लर्न स्कूल को रात भर के लिए बुक कराया था। यहां 20 से 25 कैंडिडेट्स को आंसर रटवाया गया। यहीं से पेपर के जले हुए टुकड़े भी मिले थे।

29 जून को CBI ने झारखंड के हजारीबाग से CBI ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया। इसमें ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज और पत्रकार जमालुद्दीन हैं। इस मामले में 5 राज्यों से पुलिस ने 27 से ज्यादा गिरफ्तारियां की हैं। उधर, पेपर लीक के विरोध में NSUI कार्यकर्ता दिल्ली में NTA दफ्तर में घुस गए। इन्होंने NTA के गेट पर अंदर से ताला लगा दिया। पढ़ें पूरी खबर…

हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल से CBI 3 दिनों से पूछताछ कर रही थी।

हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल से CBI 3 दिनों से पूछताछ कर रही थी।

NTA ने एग्जाम में सुधार के लिए सुझाव मांगे
NTA में सुधार के लिए बनी हाई लेवल कमेटी ने 27 जून से 7 जुलाई के बीच स्टूडेंट्स और पेरेंट्स से सुझाव मांगे हैं। टीचर्स और इंस्टीट्यूट्स भी अपने सुझाव दे सकते हैं। NTA की मॉनिटरिंग के लिए शिक्षा मंत्रालय ने 22 जून को कमेटी का गठन किया था। ISRO के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन कमेटी के अध्यक्ष हैं।

ये खबर भी पढ़ें…

NEET पर संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा

संसद सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार (28 जून) को NEET मुद्दे के चलते दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा में कार्यवाही हंगामे के चलते 1 जुलाई तक स्थगित कर दी गई। हालांकि राज्यसभा में कार्यवाही रुक-रुककर चलती रही। बाद में इसे भी 1 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा में सुधांशु त्रिवेदी ने कहा- जब NTA चीफ को हटा दिया गया, जांच जारी है, मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है तो इस तरह का माहौल बनाने का क्या मतलब है। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||