———–

लखनऊ: लंबे इंतजार के बाद मानसून ने पूरे उत्तर प्रदेश में जबरदस्त एंट्री की है. पूरे प्रदेश को पिछले 24 घंटे के दौरान मॉनसून ने खूब भिगोया है, जिस वजह से लोगों को अब हीट वेव और भीषण गर्मी से राहत मिल गई है. पूरा उत्तर प्रदेश हीट वेव और भीषण गर्मी के कहर से बाहर आ गया है. लगातार हो रही बारिश की वजह से पूरे प्रदेश का अधिकतम तापमान जहां 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा है तो वहीं न्यूनतम तापमान कई जिलों में 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है.

इस वजह से लोगों को अब सुकून मिला है. वहीं बात करें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तो लखनऊ में शुक्रवार रात और शनिवार की सुबह तक लगातार बारिश हुई है. यही वजह है कि आज शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

जारी हुआ अलर्ट
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटे के अंदर पूरे उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं कई जिलों में बिजली भी गिर सकती है. लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है. कोशिश करें कि बारिश के दौरान किसी भी टीन शेड या पेड़ के नीचे ना खड़े हों. किसी भी असुरक्षित जगह पर ना खड़े हों.

इन जिलों में आज भारी बारिश के आसार
लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. इन जिलों में आज बारिश के आसार हैं.

आज इन जिलों में भी हल्की बारिश
वाराणसी, प्रयागराज, झांसी और बुलंदशहर में आज बादल रहेंगे. यहां का अधिकतम तापमान आज भी 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इन जिलों में आज बादल रहेंगे. हल्की बारिश के आसार हैं.

इन जिलों में आंधी तूफान के साथ बूंदाबांदी
उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में आज तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान भी 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इन जिलों में बादलों की आवाजाही भी लगी रहेगी.

Tags: Local18, Monsoon news, UP Weather, UP weather alert

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||