———–

नई दिल्ली. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप फाइनल का इंताजर अब खत्म होने वाला है. आज रात ही टूर्नामेंट के विजेता का नाम सामने आ जाएगा. इस मैच में सबकी नजर साउथ अफ्रीका की टीम पर रहेगी क्योंकि उसने पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम पिछले कई आईसीसी फाइनल में हार की निराशा को ट्रॉफी में बदलना चाहेगी. इस मैच पर बारिश का साया है और अगर मुकाबला ना हो पाया तो कैसे होगा विजेता का फैसला. इस सवाल का जवाब हम आपको देते हैं.

आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में आज रात भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार से निराश हुई थी. वहीं इससे पहले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी इसी टीम ने उसे हराया था. इस बार सुपर 8 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया जबकि इंग्लैंड को सेमीफाइनल में बाहर का रास्ता दिखाया. पिछली बार टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को इसी टीम ने हराकर बाहर किया था. साउथ अफ्रीका अगर यहां जीती तो वह पहली बार किसी आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा जमाएगी.

मैच रद्द हुआ तो कौन होगा विजेता
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप फाइनल में अतिरिक्त 190 मिनट रखे गए हैं. अगर आज यह मैच नहीं हो पाया तो रिजर्व डे यानी 30 जून को इसे पूरा किया जाएगा. आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है. अगर बारिश की वजह से मैच रिजर्व डे पर भी नहीं खेला जा सका तो टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि भारत और साउथ अफ्रीका दोनों को ही टी20 विश्व कप का विजेता घोषित किया जाएगा. 2002 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में मैच रिजर्व डे पर ना हो पाने के बाद श्रीलंका और भारत दोनों को ट्रॉफी का संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 06:54 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||