———–

नई दिल्ली. टीम इंडिया टी20 विश्व कप 2024 (T20 World cup 2024) के फाइनल में पहुंच चुकी है. जहां उनका सामना साउथ अफ्रीका की टीम से होगा. अफ्रीकी टीम फॉर्म में है और उन्होंने एक भी मैच नहीं गंवाया है. साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की टीम को हराया था. भले आज तक साउथ अफ्रीका ने एक बार भी टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है लेकिन इस साल टीम इंडिया को उन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए. साउथ अफ्रीका के खूंखार खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन अकेले ही मैच पलटने का दम रखता है.

हम बात कर रहे साउथ अफ्रीका के धाकड़ खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन के बारे में जो अकेले मैच पलटने का दम रखते हैं. क्लासेन ने इस साल आईपीएल में खूब तबाही मचाई थी. उन्होंने 15 इनिंग्स में कुल 479 रन रन बनाए थे. क्लासेन का यह वर्ल्ड कप कुछ खास नहीं रहा है. उन्होंने अब 7 इनिंग्स में 138 रन बनाए हैं. क्लासेन का उच्चतम स्कोर इस विश्व कप में 46 का रहा है. हालांकि, वो बड़े मैच के खिलाड़ी नहीं हैं. रोहित शर्मा को उन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए.

क्या होनी चाहिए रोहित की तकनीक?

हेनरिक क्लासेन अगर मैदान पर डटे रहे तो वह भारत के हाथों से मैच छीन सकते हैं. ऐसे में रोहित शर्मा की कोशिश यही होगी कि वे उन्हें जल्दी आउट करें. इसके लिए उन्हें अपने टीम का बेस्ट बॉलर लगाना होगा. यानी अगर पिच स्पिन के लिए अच्छी होगी तो कुलदीप यादव पहले आने चाहिए. वहीं, अगर पिच तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी हुई तो बेशक जसप्रीत बुमराह पहले आने चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि क्लासेन स्पिन गेंदबाजों की जमकर धुलाई करते हैं. स्पिन के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट 181 का रहता है. वहीं, पेस के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट 157 का रहता है.

हेनरिक क्लासेन के अब तक के करियर की बात करें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए अब तक 4 टेस्ट, 54 वनडे और 51 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान  उन्होंने क्रमश: 104, 1723  और 860 रन बनाए हैं. साल 2022 में हुए भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज के दूसरे टी20 मैच में क्लासेन ने 46 मैचों में 81 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान 5 छ्क्के और 7 छक्के भी जड़े थे.

Tags: Icc T20 world cup, India vs South Africa, T20 World Cup

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||