———–

लंदन: इंग्लैंड के ऐतिहासिक पो्स्ट ऑफिस घोटाले की एक के बाद एक परतें उधड़ रही हैं. इंग्लैंड में एक भारतीय मूल की महिला को गलत तरीके से जेल में डाल दिया था. जब यह हुआ तब वह महिला गर्भवती थी. महिला पोस्ट ऑफिस की पूर्व प्रबंधक थी. जिन लोगों ने तब मामले में खुशी जताई थी और गवाही दी थी, उनकी माफी को उन्होंने स्वीकारने से साफ इंकार कर दिया है.

जिस इंजीनियर ने उस पर लगे झूठे आरोपों के गलत सबूत दिए थे, उसकी माफी को महिला सीमा मिश्रा ने खारिज कर दिया है. सीमा पर तब गड़बड़ अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के एक मामले में दोषी करार दिया था. उन्हें 12 साल पहले के इस केस में उन पर 75,000 पाउंड की चोरी करने का आरोप गलत तरीके से साबित किया गया था. सीमा मिश्रा अब 47 वर्ष की हैं. उन पर साबित हुए दोष अप्रैल 2021 में रद्द किए गए थे.

बता दें कि यूके सरकार, जो औपचारिक रूप से पोस्ट ऑफिस लिमिटेड पर मालिकाना हक रखती है, ने दोषपूर्ण होराइजन सॉफ्टवेयर से प्रभावित सैकड़ों उप-डाकपालों – जिनमें से कई भारतीय मूल के हैं – को लाखों का मुआवजा दिया है. इस साल की शुरुआत में, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने उस ऐतिहासिक घोटाले में कार्रवाई का वादा किया था जिसमें उप-डाकपालों पर धोखाधड़ी का गलत आरोप लगाया गया था. सार्वजनिक जांच जुलाई में समाप्त होने की उम्मीद है

घोटाले की चल रही सार्वजनिक जांच में उन्होंने बीबीसी को बताया कि एक्स-फुजित्सु इंजीनियर गैरेथ जेनकिंस की माफी बहुत कम थी और बहुत देर से आई. कोई भी इसे समझ नहीं सकता कि वह उस मुश्किल परीक्षा से कैसे निकलीं और गुजरीं. उन्होंने कहा कि जेनकिंस “सदियों पहले” माफी मांग सकता था.

इस मामले में उस इंजीनियर का कहना था: मुझे नहीं पता था कि श्रीमती मिश्रा अपनी सजा के समय गर्भवती थीं और मुझे कई वर्षों बाद इस बारे में पता चला. यह जो हुआ उसे और भी दुखद बनाता है. मैं श्रीमती मिश्रा और उनके परिवार से उनके साथ जो हुआ उसके लिए केवल माफी मांग सकता हूं.

पूर्व इंजीनियर जो 15 सब-पोस्टमास्टर मामलों में एक्सपर्ट विटनेस के रूप में पेश हुआ था. उससे पुलिस ने संभावित झूठी गवाही देने या अदालत में झूठ बोलने के लिए जांच के सिलसिले में बात की थी. इससे पहले, मिश्रा ने पूर्व डाकघर प्रबंध निदेशक डेविड स्मिथ के मिश्रा की सजा के बाद भेजे गए बधाई ईमेल के लिए इसी तरह की माफी को खारिज कर दिया था.

स्मिथ ने पूछताछ में अपने लिखित साक्ष्य में कहा, मैंने यह बधाई देने वाला ईमेल था इसलिए भेजा था कि टीम को कहना चाहता था कि उन्होंने मामले पर कड़ी मेहनत की है. हालांकि अब यह स्पष्ट है कि मेरे ईमेल से सीमा मिश्रा और उनके परिवार को काफी परेशानी हुई होगी और मैं इसके लिए माफी मांगना चाहूंगा… उन्होंने आगे कहा, हालांकि, अब जब सचाई सामने है तो मैं इसके कारण होने वाले गुस्से और परेशानी को समझता हूं और इसके लिए ईमानदारी से माफी मांगता हूं.

मिश्रा ने इस पर कहा था कि मैं आठ सप्ताह की गर्भवती थी… उन्हें मेरे सबसे छोटे बेटे से माफी मांगनी होगी. यह टेरिबल था… मैंने माफी स्वीकार नहीं की है. हमने अपने आप को दोषमुक्त सिद्ध कर दिया, उस समय कोई भी माफ़ी मांगने नहीं आया. और अब उन्हें अचानक एहसास हुआ कि जब उन्हें सार्वजनिक जांच में उपस्थित होना होगा, तो उन्हें माफी मांगनी पड़ रही है. (एएफपी)

Tags: Big crime, Britain News, London News, Post Office, Rishi Sunak, World news

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||