———–

37 मिनट पहलेलेखक: गौरव सेन, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

1. NDA के ओम बिरला लोकसभा स्पीकर चुने गए, ध्वनि मत से हुआ चुनाव
NDA के ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया है। ध्वनि मत से उनका चुनाव हुआ। उनके खिलाफ विपक्ष ने के. सुरेश के उतारा था। मंगलवार को बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने खेमे के सांसदों को सदन में मौजूद रहने का व्हिप जारी किया था।
पूरी खबर पढ़ें…

2. पाकिस्तान बोला- भारत के साथ रिश्ते सुधारने को तैयार, कहा- दुश्मनी में भरोसा नहीं रखते
पाकिस्तान के उप-प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने भारत के साथ रिश्ते सुधारने की वकालत की। उन्होंने पाकिस्तान सरकार के थिंक टैंक ISSI की 51वीं सालगिरह पर एक समारोह में कहा- हम दुश्मनी में भरोसा नहीं करते हैं। हम भारत के साथ अच्छे पड़ोसी की तरह रिश्ते बनाते हुए जम्मू-कश्मीर विवाद को शांतिपूर्ण और सही तरह से हल करना चाहते हैं। यह सिर्फ भारत और पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि पूरे साउथ एशिया के हित में होगा।
पूरी खबर पढ़ें…

3. UP, बिहार, राजस्थान में बिजली गिरने से 9 की मौत, MP समेत 21 राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने आज 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड भी शामिल हैं। मानसून ने मंगलवार शाम को उत्तर प्रदेश में एंट्री ले ली है। वहीं, UP, बिहार और राजस्थान में बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हुई। वहीं, असम में लैंडस्लाइड और तूफान में 41 की मौत हो चुकी है। सात जिलों के 1.5 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। पूरी खबर पढ़ें…

4. CBI ने अरविंद केजरीवाल को ट्रायल कोर्ट से गिरफ्तार किया, तिहाड़ में पूछताछ की थी दिल्ली शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल को अब CBI ने गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट (ट्रायल कोर्ट) में पेश किया था, जहां से कोर्ट की इजाजत लेकर CBI ने उनकी गिरफ्तारी की। इससे पहले CBI ने 25 जून को रात 9 बजे तिहाड़ जाकर शराब नीति में भ्रष्टाचार को लेकर केजरीवाल से पूछताछ की थी। पूरी खबर पढ़ें…

5. NEET पेपर लीक मामले में 4 राज्यों से 26 गिरफ्तारियां, हजारीबाग में बैंक पहुंचने से पहले पेपर से छेड़छाड़ हुई
NEET पेपर लीक मामले में CBI केस दर्ज कर चुकी है। बिहार EOU की रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड के हजारीबाग में क्वेश्चन पेपर के रखरखाव और रिसीविंग में लापरवाही हुई है। क्वेश्चन पेपर्स को दिल्ली से रांची फ्लाइट से लाया गया। क्वेश्चन पेपर सीधे SBI बैंक की ब्रांच में पहुंचने चाहिए थे, लेकिन इन्हें कूरियर कंपनी के बाहर ही छोड़ दिया। इसके बाद कूरियर कंपनी के ई रिक्शा की मदद से पेपर्स को बैंक तक ले जाया गया। कूरियर कंपनी और बैंक के बीच क्वेश्चन पेपर लीक होने का शक है। इस मामले में अब तक 26 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।
पूरी खबर पढ़ें…

6. राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता, इस पद पर राजीव-सोनिया के बाद गांधी परिवार के तीसरे सदस्य
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे। मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद इसकी घोषणा की गई। राहुल अपने 20 साल के पॉलिटिकल करियर में पहली बार कोई संवैधानिक पद संभालेंगे। वे इस पद पर रहने वाले गांधी परिवार के तीसरे सदस्य होंगे। इससे पहले उनके पिता और पूर्व PM राजीव गांधी 1989-1990 और मां सोनिया 1999-2004 तक इस पद पर रह चुकी हैं।
पूरी खबर पढ़ें…

7. लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स ने 78,188 का स्तर छुआ
शेयर बाजार में आज यानी 26 जून को लगातार दूसरे दिन ऑल टाइम हाई बनाया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 78,188 का स्तर छुआ। अभी सेंसेक्स 78,100 के स्तर पर फ्लैट कारोबार कर रहा है। हालांकि, निफ्टी ने आज ऑल टाइम हाई नहीं बनाया है। निफ्टी 23,700 के स्तर पर फ्लैट कारोबार कर रहा है। इससे पहले कल यानी 25 जून को सेंसेक्स और निफ्टी ने ऑल टाइम हाई बनाया था।
पूरी खबर पढ़ें…

8. सूरज रेवन्ना का बचाव करने वाले सहयोगी ने भी किया यौन उत्पीड़न का केस
कर्नाटक सेक्स स्कैंडल में फंसे JDS नेता पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना के भाई हासन से MLC सूरज रेवन्ना के खिलाफ सेक्शुअल हैरसमेंट का एक और केस दर्ज हुआ है। सूरज के खिलाफ अब उसके ही सहयोगी ने हासन थाने में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई। इसी ने 22 जून को सूरज के खिलाफ हुई यौन उत्पीड़न की शिकायत पर सूरज का बचाव किया था। और अब खुद ही केस दर्ज कराया है। सूरज 1 जुलाई तक CID की हिरासत में हैं।
पूरी खबर पढ़ें…

9. केन्या में टैक्स बिल के खिलाफ सड़कों पर हजारों लोग, संसद में आग लगाई, भारत ने एडवाइजरी जारी की
अफ्रीकी देश केन्या में नए टैक्स बिल के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतरे हैं। मंगलवार को प्रदर्शनकारियों ने संसद में आग भी लगाई थी। पुलिस फायरिंग में 5 की मौत हुई और 31 लोग घायल हुए। संसद में हिंसा के दौरान सांसदों को अंडरग्राउंड टनल के जरिए सुरक्षित बाहर निकाला गया। केन्या में मौजूद भारतीय दूतावास ने वहां मौजूद भारतीयों से कहा है कि वे बेवजह घर से बाहर न निकलें और हिंसा वाली जगहों से दूर रहें। साथ ही लगातार दूतावास के संपर्क में रहें।
पूरी खबर पढ़ें…

10. ‌BJP नेता पर 4 महीने बाद छेड़छाड़ का केस, FIR छिपाए रही पुलिस
मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम में भाजपा नेता प्रकाश शिवहरे पर छेड़छाड़ का केस दर्ज हुआ है। शहर कोतवाली में FIR दर्ज कराई गई थी। आरोप है कि पुलिस मामले को दबाने में लगी थी। FIR को पोर्टल पर अपलोड ही नहीं किया गया था। मामला जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो एक्शन लिया गया। पीड़ित महिला का आरोप है कि BJP नेता ने घर आकर छेड़खानी की,फार्म हाउस पर भी मिलने बुलाता था।
पूरी खबर पढ़ें…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||