———–

10:52 AM, 26-Jun-2024

कोर्ट ने कहा कि चूंकि इस मामले में उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है, तो कार्यवाही कब शुरू होगी? तभी जब कोई गिरफ्तार होगा। सीबीआई के वकील ने कहा कि मुझे किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है। मुझे सिर्फ कोर्ट की अनुमति चाहिए। क्योंकि यह मेरी जांच है। चौधरी ने कहा कि चाहे गिरफ्तारी की अनुमति हो या रिमांड की, यह ऐसा मामला है जिसमें सात साल तक की सजा का प्रावधान है। अर्नेश कुमार, सत्येंद्र कुमार अंतिल और सीबीआई मैनुअल दिशा-निर्देशों पर आपके माननीय सदस्यों को विचार करना होगा।

सीबीआई कोर्ट ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को अभी तक सीबीआई मामले में औपचारिक रूप से गिरफ्तार नहीं किया गया है। चौधरी ने कहा कि यह जांच अगस्त 2022 से लंबित है। मुझे गवाह के तौर पर बुलाया गया था। वह नोटिस था। मैं उनके लिए पेश हुआ और नौ घंटे तक मैंने सहायता की। तब से एक भी नोटिस नहीं आया। वे गवाह से आरोपी कैसे बन गए, यह बताना मुश्किल है। चौधरी ने कहा कि क्या कोई नियम है कि आप हमें सुने बिना ही फैसला सुना दें? क्या मुझे इसलिए निकाल दिया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने अभी तक उसे गिरफ्तार नहीं किया है? कोर्ट ने कहा कि अनुमति देने का मतलब यह नहीं है कि मैंने केस के गुण-दोष पर अपना विचार दे दिया है। यह सिर्फ इतना कहना है कि जो व्यक्ति जेसी में है, उसे सीधे गिरफ्तार नहीं किया जा सकता।

10:50 AM, 26-Jun-2024

वकील विक्रम चौधरी ने कहा कि मेरा एकमात्र निवेदन यह है कि मेरे मित्र को मुझसे कुछ हद तक सहमत होना चाहिए ताकि हम सामग्री तक पहुंच सकें। मैं आदेश के बारे में कुछ नहीं कह सकता, लेकिन मुझे आवेदन और आदेश तथा जो कुछ भी वे आज आगे बढ़ा रहे हैं, उस तक पहुंच प्राप्त करने दें। ताकि मैं कल वापस आ संकू। इसे जाने दें, कल हम इसका जवाब देंगे। 

कोर्ट ने चौधरी से कहा कि चूंकि आरोपी जेसी में है, इसलिए उन्होंने पूछताछ के लिए आवेदन दिया है। चौधरी ने कहा कि मुझे उस आवेदन की सामग्री पढ़नी है। कोर्ट ने कहा कि कल वे उसे औपचारिक रूप से गिरफ्तार करने के लिए प्रोडक्शन वारंट जारी करने आए थे, क्योंकि वह जेसी में था। उसे अभी तक औपचारिक रूप से गिरफ्तार नहीं किया गया है। 

10:44 AM, 26-Jun-2024

हर बार हमने टेस्ट पास किया है: सीबीआई

सीबीआई के वकील ने कहा कि यह बेवजह के आरोप है। हम यह काम चुनाव से पहले या चुनाव के दौरान कर सकते थे। हमने ऐसा नहीं किया। यह पूछताछ कोर्ट की अनुमति के बाद ही की गई। उन्होंने कहा कि मैं अपना काम कर रहा हूं, क्या यह दुर्भाग्यपूर्ण है? हर बार एजेंसी के बारे में यही कहा जाता है। हर बार हमने टेस्ट पास किया है। 

10:42 AM, 26-Jun-2024

केजरीवाल के वकील ने कहा- जांच एजेंसी ने बहुत पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया

केजरीवाल की ओर से अधिवक्ता विवेक जैन ने कहा कि सीबीआई द्वारा पूछताछ के लिए आवेदन और पारित आदेश की आपूर्ति की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया जा रहा है। चौधरी ने कहा कि यह सबसे संवेदनशील मामलों में से एक है जो न्यायशास्त्र के इतिहास और विकास में भी दर्ज किया जाएगा। चौधरी ने कहा कि जांच एजेंसी ने बहुत पक्षपातपूर्ण तरीके से काम किया है। एक व्यक्ति एक मामले में हिरासत में है। यह स्थापित कानून है कि उसे दूसरे मामले में भी गिरफ्तार किया जा सकता है, लेकिन हम यहां उचित प्रक्रिया के तहत काम कर रहे हैं। उन्होंने प्रार्थना की कि सुनवाई कल तक के लिए टाल दी जाए और दस्तावेजों को केजरीवाल की कानूनी टीम के साथ साझा किया जाए ताकि वे कल तक तैयार होकर आ सकें।

10:07 AM, 26-Jun-2024

केजरीवाल को कोर्ट लेकर पहुंची सीबीआई

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल से राउज ऐवन्यू कोर्ट लाया गया। केजरीवाल को थोड़ी देर में कोर्ट में पेश किया जाएगा। जिसके बाद सीबीआई केजरीवाल की हिरासत की मांग करेगी। मामले की सुनवाई राउज एवेन्यू कोर्ट के अवकाश न्यायाधीश अमिताभ रावत द्वारा की जाएगी। अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी अदालत पहुंची हैं।

09:32 AM, 26-Jun-2024

ईडी की कस्टडी में हैं केजरीवाल

मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट से मिली जमानत पर रोक लगा दी। ईडी ने केजरीवाल को जमानत देने के राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च, 2024 को उत्पाद शुल्क नीति मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था और वर्तमान में वह इस मामले में न्यायिक हिरासत में हैं।  

09:24 AM, 26-Jun-2024

वीरेंद्र सचदेवा ने किया पलटवार

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा “सीबीआई जिस शिकायत पर काम कर रही है वो कांग्रेस ने ही दर्ज करवाई थी। अब सौरभ भारद्वाज, अतिशी, संजय सिंह को कांग्रेस और राहुल गांधी से पूछना चाहिए कि ‘आपने (कांग्रेस) जब हमारे (AAP) साथ गठबंधन किया तो शिकायत वापस क्यों नहीं ली?’ इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि अब ये मामला AAP के लिए गले की फांस बनने वाला है।”

09:22 AM, 26-Jun-2024

सौरभ भारद्वाज ने केंद्र पर बोला हमला

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केंद्र का षड्यंत्र कितना साफ-साफ दिख रहा है। केंद्र सरकार का सारा केस झूठा है। अब पोल खुलने लगी है तो बेल मिलने से पहले ही सीबीआई गिरफ्तार कर लेगी। और भाजपा 50 साल पहले कांग्रेस द्वारा लगाई गई इमरजेंसी की बात करती है।

09:21 AM, 26-Jun-2024

तिहाड़ जेल से केजरीवाल को लेकर निकली सीबीआई

दिल्ली पुलिस अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ से लेकर निकल गई है। आज राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी होगी। कोर्ट में सीबीआई केजरीवाल की कस्टडी मांग सकती है।

09:11 AM, 26-Jun-2024

Arvind Kejriwal hearing LIVE: सीएम अरविंद केजरीवाल को जेल से लेकर कोर्ट लेकर पहुंची CBI, सुनवाई शुरू

दिल्ली शराब घोटाले से संबंधित मामले में तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दिल्ली शराब घोटाला मामले में पहले से ईडी की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं केजरीवाल पर सीबीआई शिंकजा कसती नजर आ रही है। इस मामले में आज सीबीआई दिल्ली सीएम को गिरफ्तार कर सकती है। मंगलवार को दिल्ली शराब घोटाले से संबंधित मामले में केजरीवाल से सीबीआई ने पूछताछ की थी। 

जांच एजेंसी को मंगलवार को अरविंद केजरीवाल को बुधवार को संबंधित ट्रायल कोर्ट में पेश करने की अनुमति भी मिल गई। केजरीवाल को आज संबंधित अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक आज कोर्ट के सामने इस मामले में उन्हें आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किए जाने की संभावना है।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||