———–

नई दिल्‍ली, नवनिर्वाचित सांसदों के शपथग्रहण के बाद संसद में आज सत्‍ता पक्ष और व‍िपक्ष की असली परीक्षा होगा. जब लोकसभा स्‍पीकर का चुनाव होगा. NDA ने ओम बिरला को अपना उम्‍मीदवार बनाया है, जबक‍ि इंडिया अलायंस के नेताओं ने 8 बार के सांसद कांग्रेस नेता के सुरेश पर दांव खेला है. 48 साल में पहली बार ऐसा होगा, जब आम सहमत‍ि नहीं बन पाने की वजह से स्‍पीकर के ल‍िए चुनाव कराया जाएगा. ऐसे में सबकी नजर संख्‍या बल पर होगी.

लोकसभा स्‍पीकर के ल‍िए वोटिंग आज सुबह 11 बजे होगी. विपक्ष के पास पर्याप्‍त नंबर नहीं हैं, फ‍िर भी कांग्रेस की अगुवाई में इंडिया अलायंस ताल ठोंक रहा है. देर रात अलायंस में शामिल सभी दलों के नेताओं की बैठक भी हुई, जिसमें सर्व सम्‍म‍त‍ि से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने पर फैसला किया गया. पहले कहा जा रहा था क‍ि शायद तृणमूल कांग्रेस स्‍पीकर के चुनाव में इंडिया अलायंस का साथ नहीं देगी, लेकिन रात में हुई बैठक में उनके नेता नजर आए. उधर, भाजपा के नेतृत्‍व में NDA के दल भी एकजुट नजर आ रहे हैं. JDU प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, लोकसभा स्पीकर का पद पारदर्शी होता है, इस पद को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए और शासक दल का ही व्यक्ति स्पीकर होना चाहिए क्योंकि उसके पास बहुमत होता है. चिराग पासवान ने कहा, जब भी कांग्रेस हार रही होती है, दल‍ित कार्ड खेल देती है. के सुरेश को खड़ा कर उसने एक बार फ‍िर वही कम क‍िया है.

क्‍या है NDA का प्‍लान 300 ?
सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने एनडीए सहयोग‍ियों के साथ मिलकर अपने उम्‍मीदवार ओम बिरला के ल‍िए ‘प्‍लान-300’ तैयार क‍िया है. आंकड़ों को देखें तो लोकसभा में अभी एनडीए के पास 293 सांसद हैं. इनमें 240 अकेले बीजेपी के पास हैं. जबक‍ि टीडीपी के 16 और जेडीयू के 12 सांसदों समेत 53 सांसदों का उन्‍हें समर्थन है. उधर, आंध्र प्रदेश के जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी ने भी एनडीए के उम्‍मीदवार को समर्थन देने का ऐलान क‍िया है. इससे एनडीए के पास आंकड़ा बढ़कर 293 हो गया है. बीजेपी के नेताओं ने कुछ और दलों और निर्दलीय सांसदों से भी बात की है. वे क‍िसी भी तरह 300 का आंकड़ा पार करने की कोश‍िश में हैं.

I.N.D.I.A अलायंस की क्‍या तैयारी?
I.N.D.I.A अलायंस के नेताओं ने स्‍पीकर चुनाव को लेकर रणनीत‍ि तैयार की. कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों का कहना था कि परंपरा के अनुसार लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलना चाहिए और यदि सरकार पर इस सहमति देती है तो वह अध्यक्ष पद के लिए सरकार का समर्थन करेंगे. अब गेंद सरकार के पाले में है. ताकत की बात करें तो कांग्रेस 237 सांसदों के समर्थन का दावा कर रही है. इसमें 98 सांसद अकेले कांग्रेस पार्टी के हैं जबक‍ि अन्‍य दलों के 14 सांसद हैं. विपक्ष को उम्‍मीद है क‍ि एनडीए के दल अंतरात्‍मा की आवाज पर उनका समर्थन करेंगे.

दोनों गुटों ने जारी क‍िया ह्व‍िप
लोकसभा स्‍पीकर चुनाव को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सांसदों के ल‍िए ह्व‍िप जारी क‍िया है. बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को सुबह 10:30 बजे तक लोकसभा में पहुंचने को कहा है. वहीं, कांग्रेस ने सभी सांसदों को समय से सदन में उपस्‍थ‍ित रहने का निर्देश दिया है. सूत्रों के मुताबिक, चुनाव से पहले दोनों पक्षों के सांसदों की अलग-अलग मीटिंग होगी.

Tags: BJP, Congress, Lok Sabha Speaker, Narendra modi, Om Birla, Rahul gandhi

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||