———–

नई दिल्ली14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ओवैसी ने जय फिलिस्तीन कहा तो भाजपा सांसद छत्रपाल गंगवार ने शपथ लेने के बाद ‘जय हिंदू राष्ट्र’ का नारा लगाया।

हैदराबाद से सांसद AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को 18वीं लोकसभा में सांसद पद की शपथ ली। शपथ लेने के बाद आखिर में जय फिलिस्तीन कहने पर विवाद हो गया। उधर, प्रोटेम स्पीकर ने इसे कार्यवाही से हटा दिया।

दरअसल,ओवैसी ने शपथ के बाद ”जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन, तकबीर अल्ला-हु-अकबर” कहा। फिर प्रोटेम स्पीकर से हाथ मिलाने पहुंच गए। एनडीए के सांसदों ने नियमों के खिलाफ बताया। उधर, बीजेपी के बरेली से सांसद छत्रपाल गंगवार ने शपथ लेने के बाद ‘जय हिंदू राष्ट्र’ का नारा लगाया। विपक्ष ने इसे संविधान विरोधी कृत्य करार दिया।

औवेसी बोले- हाशिए पड़े लोगों के मुद्दे को उठाता रहूंगा

ओवैसी ने अपने X हैंडल पर पोस्ट किया, ‘पांचवीं बार लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली, इंशाअल्लाह, मैं भारत के हाशिए पर पड़े लोगों के मुद्दों को ईमानदारी से उठाता रहूंगा।’ शपथ के बाद संसद परिसर में मीडिया के सवालों पर ओवैसी ने कहा, ‘अन्य सदस्य भी अलग-अलग बातें कह रहे हैं, मैंने जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन कहा। यह कैसे गलत है? मुझे संविधान का प्रावधान बताएं? आपको दूसरों की बातें भी सुननी चाहिए। मैंने वही कहा जो मुझे कहना था। महात्मा गांधी ने फिलिस्तीन के बारे में क्या कहा था, इसे भी पढ़ें।’

फिलिस्तीन का जिक्र करने के सवाल पर ओवैसी ने कहा कि वे (फिलिस्तीन) उत्पीड़ित लोग हैं।

शपथ के बाद औवेसी ने प्रोटेम स्पीकर से हाथ मिलाया।

शपथ के बाद औवेसी ने प्रोटेम स्पीकर से हाथ मिलाया।

भाजपा सांसद बोले- ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा बिल्कुल गलत

  • केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, “AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने आज संसद में जो ‘जय फिलिस्तीन’ का नारा दिया, वह बिल्कुल गलत है। यह सदन के नियमों के खिलाफ है। वह भारत में रहकर ‘भारत माता की जय’ नहीं कहते…लोगों को समझना चाहिए कि वह देश में रहकर असंवैधानिक काम करते हैं।”
  • केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “फिलिस्तीन या किसी अन्य देश से हमारी कोई दुश्मनी नहीं है। शपथ लेते समय क्या किसी सदस्य के लिए दूसरे देश की प्रशंसा में नारा लगाना उचित है? हमें नियमों की जांच करनी होगी कि क्या यह सही है।”
  • भाजपा सांसद बिप्लब कुमार देब ने कहा, “फिलिस्तीन हो या कोई और देश, सबके भारत से अच्छे संबंध हैं। सवाल यह है कि शपथ लेते समय वह फिलिस्तीन जिंदाबाद कह सकते हैं या नहीं, भारत माता जिंदाबाद कहने की बजाय वह दूसरे देश का जिंदाबाद कह रहे हैं। इस पर विपक्ष चुप था, जब मैंने शपथ लेने से पहले नमस्ते कहा तो ओवैसी ने विरोध करना शुरू कर दिया कि यह संविधान विरोधी शब्द है।”

ओवैसी की शपथ के बाद हंगामा; प्रोटेम स्पीकर बोले- शपथ के अलावा कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा
ओवैसी की जय फिलिस्तीन के नारे पर सत्ता पक्ष ने संसद में हंगामा किया। इस पर सभापति ने ओवैसी के नारे को रिकॉर्ड से हटा दिया। उस समय सभापति राधा मोहन सिंह ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि शपथ के अलावा कोई भी बात रिकॉर्ड में नहीं जाएगी।

कुछ देर बाद प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब कुर्सी पर वापस लौटे। उन्होंने कहा कि केवल शपथ और प्रतिज्ञान ही रिकॉर्ड किया जा रहा है। प्रोटेम स्पीकर ने कहा, ”मैंने पहले भी कहा है कि कृपया शपथ और प्रतिज्ञान के अलावा कुछ भी कहने से बचें। केवल इसे रिकॉर्ड किया जाना है, इसका पालन किया जाना चाहिए।

सांसद के शपथ ग्रहण की 2 तस्वीरें…

बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने ReNeet लिखी टी-शर्ट पहन कर शपथ ली। उन्होंने नारा लगया, ''री-नीट, बिहार को विशेष दर्जा, सीमांचल जिंदाबाद, मानवतावाद जिंदाबाद, भीम जिंदाबाद, संविधान जिंदाबाद"।

बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने ReNeet लिखी टी-शर्ट पहन कर शपथ ली। उन्होंने नारा लगया, ”री-नीट, बिहार को विशेष दर्जा, सीमांचल जिंदाबाद, मानवतावाद जिंदाबाद, भीम जिंदाबाद, संविधान जिंदाबाद”।

आउटर मणिपुर लोकसभा सीट से सांसद कांग्रेस नेता अल्फ्रेड कन्नगाम एस. आर्थर शपथ के बाद कहा- मणिपुर को न्याय दो और भारत को बचाओ।

आउटर मणिपुर लोकसभा सीट से सांसद कांग्रेस नेता अल्फ्रेड कन्नगाम एस. आर्थर शपथ के बाद कहा- मणिपुर को न्याय दो और भारत को बचाओ।

यह खबर भी पढ़ें…
लोकसभा स्पीकर पर सहमति नहीं, कल चुनाव होगा: बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का मंगलवार (25 जून) को दूसरा दिन है। लोकसभा स्पीकर को लेकर पक्ष-विपक्ष के बीच टकराव बढ़ गया है। NDA प्रत्याशी ओम बिरला के खिलाफ कांग्रेस ने के. सुरेश को उतारा है। दोनों ने दोपहर 12 बजे से पहले नॉमिनेशन फाइल किया। वोटिंग 26 जून को सुबह 11 बजे होगी। पूरी खबर पढ़ें…

जेपी नड्‌डा राज्यसभा में सदन के नेता, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की शपथ के दौरान विपक्ष ने नारे लगाए- NEET-NEET, शेम-शेम​​​​​​

18वीं लोकसभा सत्र के पहले दिन 262 सांसदों ने शपथ ली है। सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी और आखिरी में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली। कल 270 सांसद शपथ लेंगे। लोकसभा स्पीकर कैंडिडेट का नाम भी कल सामने आ सकता है। लोकसभा सत्र का पहला दिन सोमवार को विपक्ष के नाम रहा। सत्र शुरू होने से पहले और शुरू होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर हाथ में संविधान की कॉपी लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में नियमों की अनदेखी की। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||