———–

इन्फ्लूएंसर शिवम लखारा का वीडियो सोमवार शाम सामने आया।

सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग से परेशान बुजुर्ग ने जोधपुर में पेड़ से लटककर जान दे दी। अब उनका वीडियो सोशल मीडियो पर अपलोड करने वाला ब्लॉगर यूजर्स के टारगेट पर आ गया है। वे उसे बुजुर्ग की मौत का जिम्मेदार बताते हुए कमेंट कर रहे है। इससे युवक इतना परेशान हो

.

मामले पर मनोरोग डॉक्टर का कहना है कि आज बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्गों तक रियल लाइफ को छोड़कर वर्चुअल जिंदगी ज्यादा जीने लगे है। उनकी पोस्ट पर लाइक और कमेंट का जिंदगी पर असर होने लगा है। सोशल मीडिया की इस जंग में लोग रियल लाइफ की हकीकत को भूलते जा रहे है।

बुजुर्ग से चार महीने पहले मिले थे ब्लॉगर

दरअसल, बाड़मेर के चौहटन थाना इलाके में रहने वाले बुजुर्ग प्रतापराम (53) ने शनिवार को लोहावट (जोधपुर) में पेड़ से लटककर जान दे दी थी। उनकी मौत का चौंकाने वाला कारण सामने आया। वे लोहावट में कबाड़ी का काम करते थे। चार महीने पहले सड़क से गुजरते हुए उन्हें जापानी यूट्यूबर युवती मेगुमि और इंस्टाग्राम ब्लॉगर शिवम लखाना मिले थे। उन्होंने बुजुर्ग को कहा था कि ‘क्या हम आपके ठेले को धक्का दें।’ तब बाबा ने कहा था- ‘नहीं, बस ये बताओ, भंगार लेना है क्या।’

परेशान करने के 700 से ज्यादा वीडियो

ठेला खींचते बुजुर्ग का शिवम ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया था। वीडियो पर कैप्शन लिखा था- ‘भंगार लेवणो है कांई (कबाड़ लेना है क्या)’। बुजुर्ग का यह वीडियो तेजी से शेयर हुआ। 4 महीने में लोगों ने बुजुर्ग को 700 से ज्यादा वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर परेशान किया। ज्यादातर में बाबा का मखौल उड़ाया गया। राह चलते लोग उनके वीडियो बनाते और परेशान करते।

बाबा को पकड़ लेते और जिद करते कि बोले- ‘भंगार लेना है क्या।’ कई वीडियो में बाबा चिढ़कर लाठी लेकर लोगों के पीछे दौड़ते नजर आए। रविवार कुछ लोग बाबा का वीडियो बना रहे थे। इससे बाबा ने लोगों को लताड़ा। फिर भी लोग परेशान करते रहे। लोगों के सामने ही बाबा ने लोहावट में फलोदी स्टेट हाईवे के पास ठेला छोड़कर पेड़ पर चढ़ फंदा लगाकर जान दे दी।

अब ब्लॉगर को कमेंट करके किया जा रहा परेशान

बुजुर्ग की मौत के बाद सोशल मीडिया पर ब्लॉगर शिवम को कमेंट आने लगे। इससे वे परेशान हो गया। एक मकान की छत से रविवार देर रात उसने वीडिया बनाया। वीडियो में कहा- ‘बाबा के सुसाइड के बाद लोगों ने उसे ट्रोल करना शुरू कर दिया है, इससे वह परेशान हो गया है।

वीडियो में शिवम ने कहा- जिस समय भंगार वाले बाबा का वीडियो बनाया गया, वहां मेरे सहित 4 लोग मौजूद थे। अब भंगार वाले बाबा के पीछे बहुत से लोग मरेंगे, चार तो हम बैठे है। ‘ ‘नेकी कर दरिया में डाल, आखिर बाबा को मार ही दिया। मैंने बाबा का एक वीडियो नहीं, 200 से ज्यादा वीडियो बनाए थे। मुझे इसकी सजा मिलनी ही चाहिए। हमने वह वीडियो अचानक बनाया था। बाबा संत प्रवृत्ति के थे। मेरे वीडियो डालने के बाद जब लोगों ने उन्हें परेशान करना शुरू किया तो मैंने खूब समझाया कि ऐसा मत करो।’

‘बाबा तो गए अब 4 और जाएंगे’

पिछले दो महीने से बाबा को लोगों ने परेशान करना लगभग बंद कर दिया था लेकिन शरारती लोगों ने बाबा को रास्ते चलते परेशान किया। बाबा ने सुसाइड क्यों किया, इसका कारण किसी को पता नहीं। लोग मुझ पर कमेंट कर रहे हैं। गलत कमेंट करने वाले लोगों के स्क्रीन शॉट मेरे पास हैं। बाबा तो गए अब 4 और जाएंगे। आप लोग जो घर बैठे कमेंट कर रहे हो।

पहले मेरी आईडी देखो, कैसे मैंने बाबा की मदद की। उनके पीछे रेत के धोरों में कहां-कहां घूमा, जो गलत कमेंट कर रहे हैं, अब मैं उनको लेकर डूबूंगा। सपोर्ट करने वाले 90 प्रतिशत लोग हैं और गलत कमेंट करने वाले 10 प्रतिशत लोग हैं जो टॉर्चर कर रहे हैं। कोई भी स्क्रीन शॉट डिलीट नहीं किया है। शिवम यह वीडियो सोमवार शाम को सामने आया।

आज वर्चुअल जिंदगी जी रहे लोग

एमडीएम के वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्र कुमार ने बताया कि वर्तमान में लोग पूरी तरह से डिजिटल जिंदगी जी रहे है, रियल लाइफ पूरी तरह से भूल चुके है। युवाओं ने अपना पूरा जीवन मोबाइल को मान लिया है। जब उनकी पोस्ट पर लाइक और कमेंट सही आ रहे है तो वह काफी खुशी मनाते है। वहीं ट्रोल होने पर या लाइक नहीं आने पर डिप्रेशन में चले जाते है। युवाओं ने अपने आस-पास रियल लाइफ को छोड़कर वर्चुअल जिंदगी जीना शुरू कर दिया है। उनके खाने से सोने तक पूरे दिन में उनका मोबाइल ही अहम हिस्सा हो गया है।

बाबा भी सोशल मीडिया का बने शिकार

भंगार वाले बाबा मामले में भी ऐसे ही है। बाबा रियल लाइफ जी रहे थे, लेकिन सोशल मीडिया पर उनका वीडियो आने के बाद लोगों ने उन्हें रियल लाइफ में परेशान करना शुरू कर दिया। जिन युवाओं ने इस मामले में ट्रोल किया जा रहा है। वह लोगों के कमेंट से डिप्रेशन में जा रहे है। युवा लोगों के रियल हाव भाव को समझना भूल ही गए है।

बाबा के बेटे ने करवाया मामला दर्ज

लोहावट थानाधिकारी शैतानराम ने बताया- प्रतापराम के बेटे डीसा गुजरात निवासी वरधा कुम्हार ने उनके पिता का वीडियो बनाकर परेशान करने और सुसाइड करने के लिए मजबूर करने का मामला सोमवार को दर्ज करवाया है। इस संबंध में पुलिस ने फिलहाल वीडियो बनाने वाले कुछ युवकों को पूछताछ के लिए डिटेन कर रखा है। मामले में पूछताछ करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||