———–

नई दिल्‍ली. जल्‍द ही माता वैष्‍णो देवी का सफर आसान होने जा रहा है. श्रद्धालु राजधानी दिल्‍ली से ट्रेन के बजाए कार से जल्‍दी कटरा पहुंचेंगे. इससे समय की बचत होगी और रास्‍ते में अपनी मर्जी से रुकते हुए सफर पूरा कर सकते हैं. दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्‍ड से दिल्‍ली से ओर जाने वालों का समय बचेगा. इस एक्‍सप्रेसवे का 268 किमी. काम हो चुका है और इस वर्ष दिसंबर तक काम खत्‍म होने की पूरी संभावना है.

नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया के अनुसार 669 किमी. लंबे एक्‍सप्रेसवे में से 268 का काम पूरा हो चुका है. इसका काम कई फेज में चल रहा है. पूरा एक्‍सप्रेसवे तैयार होने के बाद दिल्‍ली से वैष्‍णो देवी का सफर सड़क मार्ग से केवल 6 से 7 घंटे पूरा किया जा सकेगा.अभी ट्रेन से सफर करने में 11से 12 घंटे का समय लगता है. इस तरह एकसप्रेसवे से कार से जाने में आप करीब आधे समय में पहुंच सकते हैं.

कटरा तक की कम होगी दूरी

मौजूदा समय दिल्‍ली से कटरा तक की दूरी 757 किमी है. दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी,कटरा सड़क मार्ग से जाने में करीब 14 घंटे लग जाते हैं, वहीं, एक्‍सप्रेसवे के निर्माण के बाद दूरी भी 58 किमी कम हो जाएगी. इसके निर्माण में 37524 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

इन राज्‍यों को भी राहत

इससे न केवल वैष्‍णो देवी जाने वालों को सुविधा होगी, बल्कि दिल्‍ली से अमृतसर जाने वालों को भी सुविधा होगी. अभी अमृतसर 405 किलोमीटर की पूरी तय करने में करीब आठ घंटे का समय लगता है, लेकिन एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद अमृतसर की दूरी चार घंटे में तय की जा सकेगी और श्रीनगर तक की दूरी भी आठ घंटे में पूरी की जाएगी. इससे तैयार होने के बाद दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान आने जाने में सुविधा होगी.

इन शहरों से होकर गुजर रहा है यह

दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्‍ड तीन राज्‍यों (हरियाणा, पंजाब और जम्‍मू कश्‍मीर) से गुजर रहा है. यह एक्‍सप्रेसवे सबसे अधिक पंजाब से 422 किमी. गुजरेगा. हरियाणा में 158 किमी. लंबा एक्‍सप्रेसवे होगा. एक्‍सप्रेसवे कुंडली मनेसर पलवल (केएमपी) इंटरचेंज से शुरू होगा, जो झज्‍जर, रोहतक, सोनीपत,जींद, करनाल और कैथल जिलों से होकर गुजरेगा. हरियाणा और जम्‍मू कश्‍मीर में काफी काम हो चुका है.

ये सुविधाएं होंगी

दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्‍ड पर ट्रक स्टॉप, फूड कोर्ट, ट्रॉमा सेंटर, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और ट्रैफिक पुलिस स्टेशन बनेंगे. जिससे वाहन चालकों को सफर में परेशानी न हो.

Tags: Express, Mata Vaishno Devi, Vaishno Devi

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||