———–

  • Hindi News
  • Career
  • NEET PG Exam 2024 Postponed Reason Update | National Testing Agency
30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 22 जून को NEET PG एग्जाम पोस्टपोन कर दिया। ये एग्जाम 23 जून को होना था।NEET PG एग्जाम NEET PG पिछले 10 दिनों में कैंसिल या पोस्टपोन होने वाला चौथा बड़ा एग्जाम है। 9 दिनों में NTA की तीन बड़ी परीक्षाएं- NCET, UGC NET और CSIR UGC NET कैंसिल होने के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये कदम उठाया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- एहतियात के तौर पर आगे बढ़ाई एग्जाम की डेट
एग्जाम पोस्टपोन करने की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा – कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ियों के आरोप के बीच एहतियात के तौर पर NEET PG की डेट आगे बढ़ा दी गई है। जल्द ही एग्जाम की नई डेट अनाउंस कर दी जाएगी। इस बीच NEET PG परीक्षा के संचालन की मजबूती का ब्यौरा लिया जाएगा।

NBEMS ने कहा था- सोशल मीडिया पर क्वेश्चन पेपर के दावे से साधवान रहें
परीक्षा से दो दिन पहले NBEMS ने स्टूडेंट्स को फ्रॉड से सतर्क रहने की हिदायत दी थी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ये एग्जाम कंडक्ट करता है। NBEMS ने कहा था कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग NEET PG का क्वेश्चन पेपर के बदले भारी रकम देने का दावा कर रहे हैं। ऐसे लोगों खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है और इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

21 जून को NBEMS ने सोशल मीडिया पर फ्रॉड से सावधानी बरतने को लेकर नोटिस जारी किया था।

21 जून को NBEMS ने सोशल मीडिया पर फ्रॉड से सावधानी बरतने को लेकर नोटिस जारी किया था।

2 दिन पहले NBEMS ने कहा था, परीक्षा की तैयारियां पूरी हैं
NBMS के अध्यक्ष केओएसडी यानी ऑफिसर ऑन स्‍पेशल ड्यूटी डॉ राकेश शर्मा ने शनिवार को कहा – NEET PG 2024 के आयोजन के लिए देश की निगाहें NBEMS पर हैं और हम देश की उम्मीदों को निराश नहीं करेंगे। हम पूरे देश में कंप्यूटर बेस्‍ड टेस्ट (CBT) मोड में एग्‍जाम आयोजित करेंगे।

उन्होंने कहा था कि NBEMS के पास परीक्षा आयोजित करने के लिए मजबूत SoP है, जिससे हर साल सफलतापूर्वक परीक्षा होती रही है। इन SoP का सख्ती से पालन किया जाता है। NBEMS ने क्‍वेश्‍चन पेपर की सुरक्षा के लिए बहुत मेहनत की है और इस बात की कोई संभावना नहीं है कि पेपर लीक हो जाए।

NEET PG 2024 के लिए बने थे 1000 से ज्यादा सेंटर
NEET PG एग्जाम के लिए 259 शहरों में 1000 से ज्यादा टेस्ट सेंटर बनाए गए थे। ये टेस्ट नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) कंडक्ट करता है। इसके जरिए MBBS स्टूडेंट्स देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) और MD (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) जैसे कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इस साल ऑनलाइन मोड में NEET PG एग्जाम होना था।

कांग्रेस अध्यक्ष बोले- मोदी सरकार के भ्रष्टाचार ने पूरे एजुकेशन सिस्टम को गंदा कर दिया है
NEET PG जैसे एग्जाम की डेट आगे बढ़ाए जाने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा – खड़गे ने कहा कि पिछले 10 दिनों में ये चौथा एग्जाम है जिसे रद्द किया गया है या पोस्टपोन कर दिया गया है। पेपर लीक, भ्रष्टाचार, एजुकेशन माफिया और अनियमिताओं ने पूरे एजुकेशन सिस्टम में गंद मचाई है। दीवारें गंदी होने के बाद उनकी पुताई करने से देश के युवाओं का संघर्ष खत्म नहीं होगा।

राहुल गांधी बोले – छात्र पढ़ाई नहीं, लड़ाई के लिए मजबूर हैं
राहुल गांधी ने भी NEET PG की डेट आगे बढ़ाए जाने पर रिएक्ट किया। उन्होंने कहा – अब NEET PG भी स्थगित! यह नरेंद्र मोदी के राज में बर्बाद हो चुकी शिक्षा व्यवस्था का एक और दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है। भाजपा राज में छात्र अपना करियर बनाने के लिए ‘पढ़ाई’ नहीं, अपना भविष्य बचाने के लिए सरकार से ‘लड़ाई’ लड़ने को मजबूर है। अब यह स्पष्ट है – हर बार चुप-चाप तमाशा देखने वाले मोदी पेपर लीक रैकेट और शिक्षा माफिया के आगे पूरी तरह से बेबस हैं। नरेंद्र मोदी की अक्षम सरकार स्टूडेंट्स के भविष्य के लिए सबसे बड़ा खतरा है – हमें देश के भविष्य को उससे बचाना ही होगा।

शरद पवार की NCP ने कहा है कि सरकार युवाओं के सपनों से खेल रही है। सरकार की नाकामयाबी का खामियाजा हमारे बच्चों को भुगतना पड़ रहा है।

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||