———–

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

NEET एग्जाम में पेपर लीक, 1563 कैंडिडेट्स को दिए ग्रेस मार्क्स और एग्जाम सेंटर पर हुई गड़बड़ियों को लेकर आज वेकेशन बेंच सुनवाई करने जा रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच की मांग खारिज की

19 जून को NEET मामले पर एक सुनवाई के दौरान जस्टिस विक्रम नाथ और और जस्टिस संदीप मेहता की वेकेशन बेंच ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। बेंच ने केस में CBI जांच की मांग को खारिज किया और कहा था कि सभी पक्षों को सुने बगैर हम CBI जांच का आदेश नहीं दे सकते।

9 छात्रों ने एग्जाम के बाद लगाई थी याचिका

NEET मामले में पहली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ने 10 जून को की थी। NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। ये याचिका स्‍टूडेंट शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों ने रिजल्ट की घोषणा से पहले 1 जून को दायर की थी। इसमें ब‍िहार और राजस्‍थान के एग्‍जाम सेंटर्स पर गलत क्‍वेश्‍चन पेपर्स बंटने के चलते हुई गड़बड़ी की शिकायत की गई थी और परीक्षा रद्द कर SIT जांच की मांग की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA को नोटिस जारी करते हुए कहा- NEET UG की विश्वसनीयता प्रभावित हुई है। हमें इसका जवाब चाहिए।

अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगीजस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की वैकेशन बेंच ने मामले की सुनवाई की। अब इस मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा-एग्जाम को जीरो एरर बनाया जाएगा।

NEET एग्जाम विवाद पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘NEET एग्जाम के साथ समझौता नहीं होगा। एग्जाम को जीरो एरर बनाया जाएगा।’ NTA के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी, जो इसको और बेहतर करने की सिफारिश करेगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया, ‘टेक्‍नोक्रेट्स, साइंटिस्‍ट्स, एकेडमिशियन, साइकोलॉजिस्‍ट बैकग्राउंड के लोगों को मिलाकर सरकार कमेटी बनाएगी। जल्‍द ही इसे नोटिफाई किया जाएगा। ये कमेटी NTA के स्‍ट्रक्‍चर, फंक्‍शनिंग, एग्‍जाम प्रोसेस, ट्रांसपेरेंसी, ट्रांसफर और डेटा, सिक्‍योरिटी प्रोटोकॉल को और इम्प्रूव करने के लिए काम करेगी।’

NTA जारी कर चुका है NEET रीएग्‍जाम एडमिट कार्ड

NTA ने NEET UG रीएग्‍जाम का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है। NEET रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए 23 जून को रीएग्‍जाम आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा।

बिहार में NEET में हुई गड़बड़ियों की जांच

शिक्षा मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी गोविंद जयसवाल ने NEET एग्जाम में गड़बड़ियों को लेकर बात की थी। उन्होंने कहा कि ग्रेस मार्क्स को लेकर विवाद हुआ। इसके अलावा पटना और गुजरात में एग्जाम में गड़बड़ियों के आरोप लगे। ये तीनों अलग-अलग तरह के मुद्दे हैं। साथ ही उन्होंने कहा था ग्रेस मार्क्स की प्रॉब्लम सॉल्व हो चुकी है। बिहार में EOU एग्जाम में हुई गड़बड़ियों की जांच कर रही है।

NTA ने UGC NET भी किया कैंसिल

19 जून को देर रात UGC NET एग्जाम में पेपर लीक के शक के चलते एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया। एजुकेशन मिनिस्ट्री ने प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी थी। दरअसल दो दिन पहले है यानी 18 जून को UGC की परीक्षा हुई थी।

UGC परीक्षा रद्द होने के विरोध में आज शिक्षा मंत्री के घर के बाहर स्टूडेंट्स और नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया NUSI के सदस्यों ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||