———–

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: आखिरकार दो महीने की जानलेवा गर्मी झेलने के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों को अब राहत मिलनी शुरू हो गई है. पूरे उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया है. ठंडी हवाएं चल रही हैं. 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की वजह से हीट वेव का कहर भी कम हुआ है. अब सिर्फ आइसोलेटेड प्लेस पर ही हीट वेव का कहर जारी है. सबसे बड़ी बात यह है कि पूरे उत्तर प्रदेश के तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है.

अब पूरे उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान जहां 39 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, तो वहीं न्यूनतम तापमान भी 29 से 30 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. मौसम सुहावना होने की वजह से एक बार फिर सड़कों पर लोग नजर आने लगे हैं. सूने पड़े हुए पार्क लोगों से गुलजार हो गए हैं. लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 22 जून यानी कल शनिवार से प्रदेश में प्री मॉनसून की बारिश होने का भी पूर्वानुमान है और 25 जून तक मॉनसून प्रदेश में दस्तक दे देगा. इसके बाद पूरे प्रदेश का मौसम बेहद सुहावना हो जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. इस बार अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

इन जिलों में सुहावना रहेगा मौसम

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 29 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. इन जिलों में आज बूंदाबांदी हो सकती है.

ये जिले रहेंगे गर्म 

वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुलंदशहर के साथ ही प्रयागराज आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे. यहां का अधिकतम तापमान आज भी 39 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

इन जिलों में रहेगी बादलों की आवाजाही

उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में आज तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान भी 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. इन जिलों में बादलों की आवाजाही भी लगी रहेगी.

Tags: Hindi news, Local18, UP Weather

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||