———–

31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने 11 जून को दिल्ली में NTA हेडक्वार्टर के सामने दोबारा एग्जाम कराने को लेकर प्रदर्शन किया था। - Dainik Bhaskar

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने 11 जून को दिल्ली में NTA हेडक्वार्टर के सामने दोबारा एग्जाम कराने को लेकर प्रदर्शन किया था।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने NEET UG रीएग्‍जाम का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। NEET रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए रीएग्‍जाम होगा। एग्‍जाम 23 जून को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा। NEET UG का संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी।

ईमेल के जरिए NTA भेजेगा ओरिजिनल स्कोर
इस एग्‍जाम में जो कैंडिडेट्स शामिल होंगे, उन्‍हें NTA ईमेल के जरिए एडमिट कार्ड की जानकारी भेजेगा। जारी नोटिस में NTA ने जानकारी दी है कि 1563 कैंडिडेट्स के स्‍कोरकार्ड कैंसिल कर दिए गए हैं। इन सभी कैंडिडेट्स को उनके ओरिजिनल स्‍कोर ईमेल पर भेज दिए जाएंगे। केवल उन्‍हीं कैंडिडेट्स को रीएग्‍जाम में शामिल होना है, जिन्‍हें NTA का ईमेल आएगा।

कमेटी ने दिया था ग्रेस मार्क्स कैंसिल कर रीएग्जाम का सुझाव
सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्‍स के खिलाफ कई कैंडिडेट्स ने याचिका दायर की थी। इस मामले की जांच के लिए NTA ने कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने 10, 11 और 12 जून को बैठक की। कमेटी ने सुझाव दिया है कि ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के स्‍कोरकार्ड निरस्‍त किए जाने चाहिए और इनके लिए दोबारा परीक्षा कराई जानी चाहिए। वहीं, इन स्‍टूडेंट्स को उनके बगैर ग्रेस मार्क्‍स वाले ओरिजिनल स्‍कोर भी बताए जाने चाहिए।

13 जून को सुप्रीम कोर्ट में ग्रेस मार्क्स के खिलाफ दायर की गई याचिका की सुनवाई के दौरान NTA ने दोबारा एग्जाम कंडक्ट करने की जानकारी दी। जो कैंडिडेट्स रीएग्जाम नहीं देना चाहते, उनके ग्रेस मार्क्स हटाकर ओरिजिनल मार्क्स ही उन्हें फाइनल स्कोर के तौर पर दिए जाएंगे।

NTA ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
NTA ने NEET 2024 रीएग्जाम देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। NTA ने कहा कि अगर किसी उम्मीदवार को NEET 2024 रीएग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो तो वह फोन नंबर 011 – 40759000 / 011 – 69227700 पर कॉल या फिर neet@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

अब तक सुप्रीम कोर्ट में 4 याचिकाओं पर सुनवाई हुई..

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को NEET UG 2024 रिजल्ट को चुनौती देने वाली 4 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। इनमें 3 मांग की गई हैं…

  • परीक्षा में शामिल 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए जो गलत है।
  • मौजूदा रिजल्ट के बेस पर हो रही काउंसलिंग को रोका जाए।
  • NEET परीक्षा रद्द की जाए और एग्जाम दोबारा कराया जाए।

इनमें से 13 जून को ग्रेस मार्क्‍स के मुद्दे पर सुनवाई हुई है। वहीं पेपर लीक के आरोप की याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई होगी।

20 हजार स्‍टूडेंट्स ने याचिका दर्ज की है
देशभर में NEET UG 2024 को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा में गड़बड़ी के खिलाफ याचिकाएं दायर की हैं।

ग्रेस मार्क्स के खिलाफ दायर की गई याचिका में कहा गया कि NTA ने अब तक ये नहीं बताया कि उन्होंने स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने के लिए क्या तरीका अपनाया। वहीं, एग्जाम के पहले NTA की तरफ से जारी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में भी ग्रेस मार्क्स देने के प्रावधान का जिक्र नहीं था। ऐसे में कुछ कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स देना सही नहीं है।

इस साल 24 लाख कैंडिडेट्स ने दिया था एग्जाम
NEET UG यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्‍ट, अंडरग्रेजुएट राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। NEET परीक्षा मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। इस साल लगभग 24 लाख स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम दिया था। इसके जरिए भारत और रूस, यूक्रेन समेत कुछ अन्‍य देशों में MBBS, BDS और अन्य मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन मिलता है।

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||