———–

AIN NEWS 1 उत्तर प्रदेश: गाजियाबाद जिले की सड़कों पर पहली बार एक साथ कई सारी लग्जरी गाड़ियां को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. और यह गाड़ियों का पूरा काफिला किसी बड़े नेता या किसी व्यापारी का नहीं है, बल्कि यह किन्नरों का था.

जी, हां! इन दिनों गाज़ियाबाद के ही मालीवाडा चौक में भारतीय किन्नर समाज सम्मेलन का एक आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन में देश भर के कई हजार से भी ज्यादा किन्नर समाज के लोग हिस्सा लेते हैं और अपने समाज से जुड़े मुद्दों पर वह विचार -विमर्श भी करते हैं.

वो इस दौरान शहर की शांति के लिए करते हैं पूजा- पाठ

इस सम्मेलन में शामिल युवती किन्नरो को दुल्हन की तरह से सजाया जाता है. सभी किन्नर प्रतिदिन पूजा- पाठ भी करते हैं. इसके अलावा रात में अलग-अलग राज्यों की झांकी भी किन्नरों के द्वारा ही प्रस्तुत की जाती है.

अखिल भारतीय किन्नर समाज की ही अध्यक्ष बबली किन्नर ने इस दौरान मिडिया को बताया कि हर वर्ष किन्नर समाज यहां पर इकट्ठा होता है. और अपने शहर की शांति के लिए पूजा पाठ करता है. हमारा काम समाज को आशीर्वाद देना ही होता है और इसी के मद्देनजर इस दौरान कलश यात्रा भी करते हैं. साथ ही मां देवी का भी हम आह्वान करते हैं.

दुल्हन रूप में सजी किन्नरों की कलश यात्रा

आज की रैली भी मालीवाड़ा चौक से ही गाजियाबाद के सिद्ध पीठ देवी मंदिर तक निकाली गई है. देवी मंदिर पर जो भी दुल्हन बनाकर किन्नर युवती पहुंची थी, उन्होंने मां देवी से आशीर्वाद भी लिया और शहर की शांति के लिए उन्होने प्रार्थना की. इस दौरान इन किन्नरों ने कलश यात्रा भी निकाली, जिसका एक मकसद यह होता है

कि यह युवतियां अगले जन्म में एक सामान्य महिला की तरह से जन्म लें सके और अपना घर बसा सके.बहरहाल, इस दौरान किन्नरों के इस काफिले में बीएमडब्ल्यू, रोल्स-रॉयस, ऑडी, मर्सिडीज़, लैंबॉर्गिनी और कई विंटेज गाड़िया शामिल थी. इनकी फोटो -वीडियो बनाने के लिए लोगों की वहा पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी. इस मौके पर पुलिस प्रशासन भी काफी ज्यादा मुस्तैद दिखा. गाड़ियों के साथ ही बैंड -बाजे के साथ मे किन्नर थिरकते हुए भी दिखे.

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||