———–

नई दिल्ली. आईपीएल में करो या मरो का दौरा शुरू हो गया है. अब तकरीबन रोज एक ऐसी टीम उतरेगी जिसका उस दिन या तो प्लेऑफ का सपना टूटेगा या वह पहले ही इस रेस से बाहर हो चुकी होगी. टूर्नामेंट में आज गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और पंजाब किंग्स की टीमें मैदान पर होंगी. इनमें से हारने वाली टीम का प्लेऑफ का सपना टूटेगा. इसके बाद कल शुक्रवार को चेन्नई-गुजरात आमने सामने होंगे. अगर गुजरात हारा तो उसकी प्लेऑफ की उम्मीद खत्म. यदि चेन्नई हारी तो उसका क्वालिफायर खेलना हो जाएगा मुश्किल.

आईपीएल 2024 के करो या मरो के मुकाबले एक तरह से बुधवार से ही शुरू हो गए हैं. इस दिन लखनऊ सुपरजायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला हुआ. इस तूफानी मैच में हैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया. इसका नतीजा यह हुआ कि लखनऊ सुपरजायंट्स टॉप-2 की रेस से बाहर हो गई. हालांकि, वह अब भी प्लेऑफ पहुंच सकती है.

IPL 2024: क्रिकेट में ऐसी पिटाई पहले कभी नहीं दिखी, पावरप्ले में फिफ्टी, 10 ओवर में 167 रन, तूफानी मैच में बरसे रिकॉर्ड

संजू सैमसन या ऋषभ पंत… IPL में किसका पलड़ा भारी, T20 वर्ल्ड कप की प्लेइंग XI के लिए पहली पसंद कौन?

आईपीएल का आखिरी दौर सिर्फ ‘डू ऑर डाय’ का नहीं होता, बल्कि इसमें होता यह है कि खेलती हैं दो टीमें और तीसरी टीम इसका शिकार हो जाती है. बुधवार के सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स के मुकाबले में भी ऐसा ही हुआ और इसका नतीजा आते ही मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की रेस से ऑफीशियली बाहर हो गई. यानी अब मुंबई किसी भी अगर-मगर या कागजी समीकरण से भी प्लेऑफ नहीं पहुंच सकती. वजह मुंबई अधिकतम 12 अंक तक पहुंच सकती है, जबकि पॉइंट टेबल में तीन टीमों के 14 अंक हो चुके हैं. अभी दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ का मैच बाकी है, जिसमें विजेता के 14 अंक हो जाएंगे.

आज आरसीबी और पंजाब में से कोई होगा बाहर 
आज गुरुवार को होने वाले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और पंजाब किंग्स उतरेंगे. इन दोनों ही टीमों के 11-11 मैच से 8-8 अंक हैं. दोनों ही अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकते हैं. अब तक के समीकरण के मुताबिक 14 अंक होने पर प्लेऑफ खेलने की संभावना बन सकती है. यानी बेंगलुरू और पंजाब समीकरणों में तो प्लेऑफ की दावेदार हैं ही. लेकिन इन दोनों में से गुरुवार को जो भी हारेगा, उसका प्लेऑफ का दावा जरूर खत्म हो जाएगा.

सीएसके और गुजरात का अहम मुकाबला कल
शुक्रवार को चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने गुजरात टाइटंस की टीम होगी. यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम है. चेन्नई अगर जीतती है तो उसका प्लेऑफ का दावा मजबूत रहेगा और टॉप-2 की संभावना भी बनी रहेगी. लेकिन अगर वह हारती है तो टॉप-2 की उम्मीद लगभग खत्म हो जाएगी. हालांकि, प्लेऑफ की संभावना फिर भी बनी रहेगी. इसी तरह गुजरात टाइटंस जीतकर तो प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी लेकिन उसके हारने का मतलब खिताबी रेस से बाहर होना होगा. आईपीएल 2024 के आगे के मुकाबले भी इसी तरह अहम होने वाले हैं, जिनमें किसी ना किसी टीम की प्लेऑफ की उम्मीद टूटेगी या उसकी हार-जीत दूसरे का समीकरण बिगाड़ेगी.

Tags: IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff, Mumbai indians, Rcb

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||