———–

हाइलाइट्स

गोपालगंज में तीन केंद्रों पर कर्मियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण, डीएम ने फीता काटकर किया उद्घाटन
छठे चरण में 29 अप्रैल से नामांकन, 25 मई को होना है मतदान, तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन

रिपोर्ट- गोविंद कुमार

गोपालगंज. छठे चरण में गोपालगंज में होनेवाले लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण शुक्रवार से शुरू हो गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में 18 हजार 515 कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. 22 अप्रैल तक जिले में बनाए गए तीन प्रशिक्षण स्थल पर पीठासीन पदाधिकारी से लेकर तमाम मतदान कर्मियों के अलावा सेक्टर पदाधिकारी तथा माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षित किए जाएंगे.

जिला मुख्यालय के तुरकहा स्थित एमएम उर्दू हाईस्कूल में प्रशिक्षण कार्यक्रम का जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम मोहम्मद मकसूद आलम ने फीता काटकर उद्घाटन किया. डीएम ने कहा कि चुनाव कर्मियों को प्रशिक्षण में भाग लेना अनिवार्य किया गया है. प्रशिक्षण कार्यक्रम से अनुपस्थित रहने वाले चुनाव कर्मियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा.

लोकसभा चुनाव के लिए इस जिले में 15000 से अधिक कर्मियों की ट्रेनिंग शुरू, DM बोले- बख्शे नहीं जाएंगे गायब कर्मी

2 पालियों में होगी ट्रेनिंग

कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव कार्य में तैनात होने वाले तमाम कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए डीएवी हाई स्कूल गोपालगंज, एमएम उर्दू हाई स्कूल गोपालगंज और डीएवी पब्लिक स्कूल धावे को कई प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है. इन केंद्रों पर 144 मास्टर ट्रेनर मतदान पदाधिकारी एवं कर्मियों को दो चरण में प्रशिक्षित करेंगे. मतदान कर्मियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण 19 से 22 अप्रैल तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 14 से 17 मई तक दिया जाएगा. प्रशिक्षण का यह कार्यक्रम दो पालियों में चलेगा.

यहां फीका लग रहा लोकतंत्र के पर्व का उत्साह, बिहार के इस बूथ पर 5 घंटे तक नहीं पड़ा एक भी वोट, जानें वजह

2928 पीठासीन पदाधिकारी के रूप में प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारी के रूप में कुल 2 हजार 928 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इनके अलावा पी वन के लिए 3 हजार 99, पी-टू के लिए 5 हजार 288 तथा पी-थ्री के लिए 6 हजार 505 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उप निर्वाचन पदाधिकारी शशि प्रकाश ने बताया कि इनके अलावा 245 सेक्टर पदाधिकारी तथा 450 माइक्रो आब्जर्वर को भी प्रशिक्षित किया जाएगा.

Tags: Bihar News, Gopalganj news, Loksabha Election 2024

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||