———–

-आबकारी विभाग संदिग्ध लोगों पर रहेगी कड़ी नजर, चुनाव में वोटरों तक नहीं पहुंचा पाएंगे शराब
-25 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद, 350 किलो लहन नष्ट

लखनऊ। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर जिला आबकारी विभाग भी पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहा है। आबकारी विभाग ने शराब तस्करों की कुंडली खोल दी है। शहर से लेकर गांव तक मतदाताओं को रिझाने के लिए शराब परोसी जाती है। आबकारी विभाग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के 100 से ज्यादा शराब तस्करों की कुंडली खोली है। इन शराब तस्करों के अड्डों पर कार्रवाई भी तेज हो गई है। इसी कड़ी में शराब तस्करों और देसी शराब का नेटवर्क ध्वस्त करने को संचालकों और उनके परिजनों के मोबाइल सर्विलांस पर लगवा दिए गए हैं। आबकारी विभाग ने चुनाव में शराब का सेवन रोकने को 15 टीमें गठित की हैं। आबकारी निरीक्षक टीम के साथ रात के अंधेरे में शराब तस्करों के अड्डों पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दे रही है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह का कहना है कि चुनाव के मद्देनजर टीमें गठित कर दी गई हैं। यह टीमें अपने-अपने क्षेत्र में छापामार कार्रवाई करेंगी।

जहरीली शराब पीने और बेचने को लेकर आबकारी विभाग द्वारा पंपलेट्स वितरित कराए जा रहे हैं। शराब माफिया पुलिस से बचने के लिए अक्सर हाइवे का सहारा लेते है। क्योंकि हाईवे पर कोई जांच पड़ताल नहीं होती थी, इसलिए वह बड़े आराम से गैर जनपदीय शराब का बेखौफ होकर कारोबार करते थे। मगर अब हाईवे पर मुस्तैद आबकारी विभाग की स्पेशल टीम की कार्रवाई के चलते शराब का कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है। संदिग्ध वाहनों एवं व्यक्तियों की जांच की गई। इस बीच कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली। जिले में शराब तस्करों पर शिकंजा कसने को जिला आबकारी विभाग ने कमर कस ली है। शराब तस्करों से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने देहात क्षेत्र में बन रही कच्ची शराब की भट्टी को ध्वस्त करते हुए अवैध शराब को जब्त किया है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया लोकसभा चुनाव के चलते जनपद में अवैध शराब के निर्माण, परिवहन एवं बिक्री के खिलाफ आबकारी विभाग की टीम द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में दबिश एवं छापेमारी की कारवाई कर रही है। शुक्रवार को आबकारी निरीक्षक सेक्टर- 1 कीर्ति पाण्डेय, सेक्टर- 4 अरविंद पाल बघेल, सेक्टर- 5 विवेक सिंह, सेक्टर-10 अखिल गुप्ता, क्षेत्र-4 अभिषेक सिंह की संयुक्त टीम द्वारा थाना माल अंतर्गत ग्राम रामनगर, बाजार गांव, नारू खेड़ा में खेतों, बगीचों एवं नहर के किनारे  संदिग्ध स्थानों पर दबिश और छापेमारी की गई। दबिश के दौरान मौके से लगभग 25 लीटर अवैध कच्ची शराब और 350 किलो लहन को बरामद किया गया।

बरामद लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह का कहना है कि शराब तस्करों को किसी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। शराब तस्करों पर बराबर शिकंजा कसा जाएगा। शराब माफियाओं पर की जा रही ताबड़तोड़ कार्यवाही से जहां शराब के अवैध गोरखधंधे से जुड़े माफिया दांतो तले उंगली दबा कर क्षेत्र छोड़ने को मजबूर हैं तो वहीं शराब के ठेकों पर ओवर रेटिंग को लेकर आबकारी अधिकारी द्वारा लगाई गई लगाम से सेल्समैनों होश भी उड़े हुए हैं। शराब तस्करों से निपटने के लिए यह कवायद की गई है। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। इसके अलावा शराब तस्करों के संभावित ठिकानों पर भी छापामार कार्रवाई की जा रही है, जो कि लगातार जारी रहेगी।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||