Image Slider

-एमएसएमई विभाग के मंत्री राकेश सचान ने ट्रेड शो के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शकों एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में अद्वितीय प्रतिभागियों को पुरस्कार किया प्रदान

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 25 से 29 सितंबर तक चले पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आज भव्य समापन कार्यक्रम संपन्न हो गया। जिसमें अंतिम दिन पर दर्शकों ने बड़ी संख्या में शिरकत की। इसमें 5 लाख से अधिक लोग पहुँचे। यह कार्यक्रम ऊर्जा और उत्साह से भरा हुआ था, क्योंकि उपस्थित लोग प्रदर्शनी हॉल में भरे हुए थे। व्यस्त माहौल ने उत्तर प्रदेश में व्यापार और सहयोग के लिए इस कार्यक्रम के महत्व को रेखांकित किया।
समापन दिवस पर एक भव्य पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि मंत्री, MSME, खादी, ग्राम उद्योग, रेशम, वस्त्र, उत्तर प्रदेश सरकार राकेश सचान ने प्रत्येक हॉल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शकों और विभिन्न प्रतियोगिताओं में अद्वितीय प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए। अपने वक्तव्य में, सचान ने सभी विजेताओं को बधाई दी और प्रतिभा और नवाचार को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने प्रदर्शकों को सरकार के अडिग समर्थन का आश्वासन दिया और कहा, ‘हम आपकी वृद्धि और सफलता में मदद करने के लिए सभी संभावित सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ मिलकर, हम उत्तर प्रदेश को उद्यमिता और नवाचार का केंद्र बना सकते हैं।


मंत्री ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के इस दूसरे संस्‍करण ने नए आयाम स्‍थापित किए हैं, जिससे प्रदेश के कारोबारियों को नई ऊर्जा मिली है। इस ट्रेड शो ने जिस तरह व्‍यापक सफलता अर्जित की है, उससे प्रदेश सरकार आने वाले समय में मंडल और जिला स्‍तर पर भी ऐसे आयोजन करेगी, जिससे छोटा-छोटा कारोबार करने वालों को भी बड़ा बाजार मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल जहां 3 लाख लोगों ने ट्रेड शो के पहले संस्करण के दौरान विजिट किया था, वहीं इस बार के पांच दिवसीय इस ट्रेड शो में  5 लाख से अधिक लोगों ने विजिट किया, जो इस बात को दर्शाता है कि यह ट्रेड शो न केवल भारत, बल्कि विश्‍व स्‍तर पर भी अपनी छाप छोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस मंच के माध्यम से जिस तरह छोटे-छोटे कारोबारियों को करोड़ों के ऑर्डर मिले हैं, उससे प्रदेश में कारोबार को और व्यापक माहौल मिलेगा।

मंत्री ने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में जिस तरह प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर और कानून व्यवस्था मजबूत हुई है, उससे लगातार प्रदेश में निवेश बढ़ रहा है। इंवेस्‍टर्स समिट के माध्‍यम से 40 लाख करोड़ निवेश के प्रस्ताव प्रदेश सरकार को मिले थे।उन्‍होंने कहा, ओडीओपी, एमएसएमई के माध्‍यम से भी प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था को नई रफ़तार मिल रही है, निश्चित रूप से जो प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में मदद करेगी। माननीय मंत्री जी ने अपने उद्बोधन के अंत में ट्रेड शो को सफल बनाने में शासन/प्रशासन/प्राधिकरण एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के कार्यों की सराहना की।

कार्यक्रम में IAS, आयुक्त और निदेशक, उद्योग, उत्तर प्रदेश सरकार के. विजयेन्द्र पांडियन की उपस्थिति भी रही, जिन्होंने सभी का स्वागत किया और सरकार और व्यवसाय समुदाय के बीच सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “सबकी भागीदारी हमारे अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है और हम हर कदम पर आपका समर्थन करने के लिए यहाँ हैं। उन्होंने कहा प्रदर्शकों को वृद्धि और नवाचार के नए अवसरों की खोज करने के लिए प्रेरित करते हुए।

उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो में प्रत्येक हॉल में सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को पुरस्कार प्रदान किए गए, जिसमें अमेज़न क्राफ्ट (सभिल), मुग़ल ओवरसीज़ (मुरादाबाद), आरोग्य (गौतम बुद्ध नगर) और कई अन्य शामिल हैं। ये पुरस्कार उत्तर प्रदेश में विशाल व्यवसाय क्षमता को दर्शाते हैं। कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभाशाली छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। चित्रकला प्रतियोगिता में, जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल ने टीम ए और टीम बी दोनों में प्रथम और द्वितीय पुरस्कार जीते। नृत्य प्रतियोगिता में, विश्व भारती पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा ने शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल और अटल आवासीय विद्यालय, बुलंदशहर तथा नोएडा एजुकेशनल एकेडमी, नोएडा के बीच टाई हुआ।

क्विज़ प्रतियोगिता में भी प्रभावशाली प्रदर्शन हुआ, जिसमें सेंट-हूड कॉन्वेंट स्कूल की टीम चैंपियंस ने प्रथम पुरस्कार जीता। प्रोजेक्ट प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों की नवाचार भावना को और भी उजागर किया। कृषि और ग्रामीण विकास में, GL बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट ने पहला स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार, GL बजाज इंस्टिट्यूट से साइबर सुरक्षा और महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित परियोजनाओं ने भी मान्यता प्राप्त की, साथ ही गलगोटियास यूनिवर्सिटी से पर्यावरण और स्थिरता पर केंद्रित अद्वितीय प्रविष्टियों को भी मान्यता मिली। जूनियर श्रेणी का पुरस्कार टीम रमेश इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी को महिलाओं की सुरक्षा पर उनके दूरदर्शी प्रोजेक्ट के लिए मिला।

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार ने UPITS 2024 को सफल बनाने में शामिल सभी को दिल से धन्यवाद और आभार व्यक्त किया। ‘सबके उत्साह और समर्पण ने इस कार्यक्रम को नवाचार और सहयोग के लिए सबसे बड़े मंच में बदल दिया है और हम भविष्य में इस गति को बनाए रखेंगे” सांस्कृतिक संध्या में पलाश सेन और इयूरिया बैंड द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रदर्शन के लिए उपस्थित लोगों के बीच रोमांच देखने को मिला। वातावरण में उत्साह था, जिसमें प्रतिभागी और दर्शक दोनों सफल कार्यक्रम के समापन का जश्न मना रहे थे।

यह स्पष्ट है कि UPITS 2024 ने न केवल नवाचार को प्रदर्शित करने का मंच प्रदान किया है, बल्कि ऐसे संबंधों को भी बढ़ावा दिया है जो आने वाले वर्षों में उत्तर प्रदेश के व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र के लिए लाभकारी होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार और विभिन्न हितधारकों के बीच साझेदारी कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण रही है।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||