Image Slider

विशाल भटनागर /मेरठ: महिला हो या पुरुष, सभी को अपने बालों से खास लगाव होता है, और वे उनकी अच्छी देखभाल भी करते हैं. इसके बावजूद, आजकल बाल झड़ने की समस्या दोनों ही वर्गों में बढ़ती जा रही है. इस समस्या का नजारा लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज की त्वचा एवं गुप्त रोग विभाग की ओपीडी में भी देखा जा सकता है. लोकल-18 की टीम ने इस समस्या पर विशेष बातचीत की विभागाध्यक्ष डॉ. अमरजीत सिंह से, जिन्होंने बाल झड़ने के प्रमुख कारणों पर प्रकाश डाला.

डॉ. अमरजीत सिंह के अनुसार, महिला और पुरुष दोनों ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं. उन्होंने बताया कि मेरठ मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में प्रतिदिन 400 से अधिक मरीज त्वचा संबंधी इलाज के लिए आते हैं, जिनमें बाल झड़ने की शिकायत करने वाले भी शामिल हैं. विशेष रूप से 20 से 40 वर्ष के बीच की उम्र के लोग इस समस्या से अधिक प्रभावित हैं.

बाल झड़ने के कारण
बाल झड़ने के मुख्य कारणों पर बात करते हुए डॉ. अमरजीत ने बताया कि पुरुषों और महिलाओं में यह समस्या कई बार जेनेटिक कारणों से होती है. इसके अलावा, हार्मोनल बदलाव भी बालों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. उन्होंने सलाह दी कि सभी को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि स्वास्थ्य बेहतर रहे. किसी भी समस्या की स्थिति में तुरंत विशेषज्ञ से परामर्श लेकर इलाज कराना चाहिए.

खुद से ना बनें एक्सपर्ट
डॉ. अमरजीत सिंह ने चेताया कि जब इस तरह की समस्या होती है, तो लोग अक्सर मेडिकल स्टोर से दवाएं लेकर या घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर लेते हैं, जो कभी-कभी हानिकारक साबित हो सकते हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि बाल झड़ने की समस्या हो, तो तुरंत विशेषज्ञ से परामर्श लें. विशेषज्ञ की सलाह के बिना उपचार करने से समस्या गंभीर हो सकती है.

मेकअप छोड़ो, करो इस चमत्कारी पौधे का इस्तेमाल, चेहरे से गायब कर देगा दाग-धब्बे!

इन सब्जियों का करें सेवन
उन्होंने यह भी बताया कि त्वचा संबंधी किसी भी ट्रीटमेंट की अवधि लंबी हो सकती है, इसलिए विशेषज्ञ की सलाह का पूरी तरह पालन करना आवश्यक है. खान-पान में संतुलित आहार का ध्यान रखना चाहिए और विटामिन से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. फास्ट फूड से बचना इस समस्या के समाधान के लिए महत्वपूर्ण है.

यूपी के इस कस्बे में बनता है सबसे शुद्ध देशी घी, कीमत मात्र 600 रुपये, दूर-दूर से आते हैं खरीदार

Tags: Hair Beauty tips, Local18, Meerut news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||