Image Slider

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में योजनाओं की समीक्षा
इंदिरापुरम और नोएडा के बीच मेट्रो चलाने के लिए जीडीए को दिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश
जनता के लिए बनाये भवनों की देख-रेख की जिम्मेदारी हो निर्धारित, हिंडन को बनाये स्वच्छ: सुनील कुमार शर्मा
झुग्गी-झोपडिय़ों में रहने वालों की हो जांच, लाभार्थियों को मिले पीएम आवास: सुनीता दयाल
ग्रामीण क्षेत्रों में जर्जर तारों को करायें दुरुस्त: अजीत पाल त्यागी
ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की टंकियों को है मरम्मत की आवश्यकता: डॉ. मंजू सिवाच
वायु प्रदूषण के लिए चलाया जाएं सघन अभियान: नन्द किशोर गुर्जर

गाजियाबाद। नोएडा के सेक्टर-62 से इंदिरापुरम तक मेट्रो ट्रेन थर्ड फेज में संचालित करने के लिए प्रस्तावित रूट को लेकर एक बार फिर से कवायद शुरू होगी। सांसद अतुल गर्ग ने जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स को इंदिरापुरम से नोएडा तक मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए इसका जल्द प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए है। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में सांसद अतुल गर्ग की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की महत्वपूर्ण बैठक हुई।

लंबे समय बाद हुई दिशा की बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कराने एवं नई योजनाओं का प्रस्ताव बनाए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में कैबिनेट मंत्री सुनील शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए भवनों की देखरेख की जिम्मेदारी निर्धारित हो। इसके साथ ही हिंडन नदी को स्वच्छ बनाने के लिए इस पर कार्य किया जाए। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में जीडीए, नगर निगम, आवास एवं विकास परिषद, विद्युत, वानिकी, कृषि, श्रम, प्रदूषण, राजस्व, गंगा समिति, हिंडन नदी आदि पर विशेष रूप से वार्ता की गई। सांसद अतुल गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जीडीए द्वारा आवंटित फ्लैट में अनेक प्रकार की शिकायतें आ रही हैं। जीडीए उपाध्यक्ष इसकी जांच कराए और पात्र लाभार्थियों सुविधाएं दिलाएं। उन्होंने इंदिरापुरम और नोएडा के बीच मेट्रो चलाने का प्रस्ताव बनाने के लिए भी निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने सांसद व अन्य को पौधा भेंट कर उनका स्वागत किया।

जल प्रदूषण व शहर में गंदगी पर जताई नाराजगी

दिशा की बैठक में सांसद अतुल गर्ग ने वायु-जल प्रदूषण के साथ शहर में गंदगी को लेकर कड़ी नाराजगी जताई। इस पर प्रदूषण विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि विभिन्न फैक्ट्रियों के लगभग 2.5 करोड़ के चालान किए गए हैं। जबकि कुछ फैक्ट्रियां सीज कर दी गई है। जींस रंगाई फैक्ट्रियों द्वारा कलर और केमिकल वाला गंदा पानी भू-गर्भ में डाला जा रहा है। सांसद ने कहा कि जल एवं भूगर्भ जल को दूषित करने वालों के खिलाफ  टीम बनाकर अभियान चलाया जाएं और सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। महापौर सुनीता दयाल ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाया जाए। जिससे की अधिकांश कूड़े का निस्तारण हो जाएगा। लोनी विधायक नंदकिशोर ने कहा कि लोनी क्षेत्र में कुछ जगहों पर रात्रि के समय तार जलाई जाती हैं। इसेे रोकना आवश्यक है। कैबिनेट मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि पूर्वांंचल भवन, उत्तरांचल भवन सहित जनपद में बने अन्य ऐसे भवन हैं, जो प्रदेश सरकार द्वारा निर्माण कराए गए हैं। मगर इनकी देखरेख और संचालन को लेकर कोई कार्य नगर निगम द्वारा नहीं किया गया है। इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने की आवश्यकता हैं। अन्यथा यह भवन ऐसे ही जर्जर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिंडन नदी को साफ-स्वच्छ बनाने और सौंदर्यीकरण करने की आवश्यकता है। इस पर सांसद की सहमति से निर्णय लिया गया कि महापौर हिंडन नदी की स्वच्छता एवं सुंदरता के लिए इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनवाएं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विद्युत विभाग सौर ऊर्जा का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए कार्य करें। विद्युत विभाग की जिम्मेदारी है कि सौर ऊर्जा से संबंधित किसी भी उपभोक्ता को कोई समस्या ना हो। यह सोचते हुए कार्य किया जाए कि यह योजना केंद्र और प्रदेश सरकार की प्राथकिता है।

शहर में बनी झुग्गियों के नागरिकों की होगी जांच

महापौर ने कहा कि जनपद में पिछले कुछ समय से लोगों द्वारा सड़कों के किनारे झुग्गियां, बस्ती बनाई जा रही है। विजयनगर में भी आर्मी की जमीन पर सैकड़ों झुग्गियां डाली जा चुकी हैं। यहां कोई अप्रिय घटना ना हो। इसके लिए उक्त लोगों की जांच होनी आवश्यक हैं। अवैध झुग्गियों को हटाने का कार्य भी करना चाहिए। जिससे शहर का सौंदर्यीकरण प्रभावित ना हो सके। इनमें पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराए जाएं।

एनएचआईए की सड़क नाले से बहुत नीची

लोनी विधायक नंदकिशोर ने कहा कि एनएचएआई द्वारा बनाई गई सड़क नाले से बहुत नीची है। नाला ओवरफ्लो होने पर सड़क पर गंदा पानी जमा हो जाता है। इससे सड़क क्षतिग्रस्त हो जाती है। एनएचएआई के अधिकारियों द्वारा उक्त क्षतिग्रस्त सड़क को सही कराने का कार्य पीडब्ल्यूडी को सौंपा गया है। जबकि उस सड़क को कम से कम एक मीटर ऊंचा उठाते हुए कार्य होने की आवश्यकता है। सांसद ने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता रामराजा को निर्देशित किया कि सड़क का कार्य एनएचएआई को वापिस सौंपा दिया जाए। यह क्षतिग्रस्त सड़क को सही करने का मामला नहीं है, सड़क गलत बनाई गई है। उसका भराव करते हुए दोबारा निर्माण कराने की आवश्यकता हैं। इसके अलावा लोनी, मोदीनगर,मुरादनगर क्षेत्र में गांवों में जर्जर बिजली तार,पानी की टंकी को दुरुस्त कराने की बात कही हैं। वहीं, जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मोदीनगर और मुरादनगर क्षेत्र के 12 में से 9 गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत कार्य प्रगति पर है। जल्द पूरा कराया जाएगा। लोनी विधायक से उनके क्षेत्र के गांवों को भी आदर्श ग्राम में जोडऩे का अनुरोध किया।

प्रतिनिधियों ने ली साइबर क्राइम की जानकारी

इसके साथ ही साइबर क्राइम में पीडि़त की रिपोर्ट दर्ज न होने और पीड़ितों को न्याय ना मिलना पर सांसद व जनप्रतिनिधियों ने एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद से सवाल किया। एडीसीपी क्राइम ने बताया कि साइबर क्राइम को लेकर अलग से थाना बनाया गया है,रिपोर्ट स्थानीय थाने में भी कर सकते हैं। साइबर थाना में करेंगे तो बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी चौकी से संबंधित चौकी प्रभारी आपका फोन नहीं उठाता है तो वरिष्ठ अधिकारियों को कॉल कर सकते हैं।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना समेत केंद्र और प्रदेश सरकार की अन्य योजनाओं की भी जानकारी ली गई। दिशा की बैठक में बागपत लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ.राजकुमार सांगवान, कैबिनेट मंत्री सुनील कुमार शर्मा, महापौर सुनीता दयाल,जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी, विधायक अजीतपाल त्यागी,विधायक नंदकिशोर गुर्जर, विधायक डॉ. मंजू सिवाच, भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, भोजपुर ब्लॉक प्रमुख सुचेता सिंह, राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप के प्रतिनिधि सौरभ जायसवाल, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स, सीडीओ अभिनव गोपाल, प्रभागीय निदेशक वानिकी ईशा तिवारी, मेरठ मंडल मेरठ के संंयुक्त विकास आयुक्त बलिराम,अपर नगर आयुक्त अरुण यादव, सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन, एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद, जिला विकास अधिकारी प्रज्ञा श्रीवास्तव, एडीएम वित्त एवं राजस्व सौरभ भट्ट, जिला सूचना अधिकारी योगेंद्र प्रताप सिंह समेत अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||