Image Slider

गाजियाबाद। स्वच्छकारों की सुरक्षा में कोई चूक ना हो, इसके साथ ही स्वच्छकारों को योजनाओं का पूर्ण लाभ मिलें। शुक्रवार को यह बातें केंद्रीय निगरानी समिति के सदस्य एवं पूर्व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय केंद्र सरकार के रविंद्र प्रधान ने बैठक के दौरान कहीं। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में समिति के सदस्य रविंद्र प्रधान ने सीडीओ अभिनव गोपाल आदि अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में उन्होंने नगर निगम एवं निकायों में सीवर मृत्यु के मामले में एमएस अधिनियम-2013 लागू होने के बाद से नगर निगम,नगर पालिका परिषद मोदीनगर,नगर पालिका परिषद लोनी,नगर पालिका परिषद मुरादनगर, नगर पालिका परिषद खोड़ा-मकनपुर, नगर पंचायत डासना, नगर पंचायत निवाड़ी, पतला, फरीदनगर के अभियोजन की जानकारी ली। रविंद्र प्रधान ने बैठक के दौरान कहा कि कार्य के दौरान स्वच्छकारों की सुरक्षा एवं मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को दी जाने वाले सहायता धनराशि, बच्चों की शिक्षा एवं अन्य लाभ,प्रधानमंत्री आवास योजना,स्वास्थ्य सुविधाएं,सामुदायिक केंद्र, बारात घर, वेतन की स्थिति,बस्तियों में साफ-सफाई आदि के बारे में जानकारी ली। बैठक में सीडीओ ने उन्हें अवगत कराया कि सभी स्वच्छकारों को समय से वेतन दिया जा रहा है,जो कि आने वाले समय में केन्द्र सरकार के आदेशानुसार जीओ जारी होने पर बढ़ाया जाएगा।

हर दूसरे-तीसरे माह में समय अनुसार उनके स्वास्थ्य की जांच कराई जाती है। सभी स्वच्छकारों के बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके साथ ही उनके लिए शहरी क्षेत्र में सामुदायिक केंद्र बनाया गया है। मोदीनगर में भी जल्द एक सामुदायिक केंद्र का निर्माण किया जाएगा। कार्य के दौरान उनकी सुरक्षा का पूरा प्रबंध किया जाता है और उन्हें सुरक्षा कवच के साथ ही सीवर टैंक में भेजा जाता है। समिति सदस्य रविंद्र प्रधान ने कहा कि  स्वच्छकारों की सुरक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की चूक के लिए संबंधित अधिकारी को दंडित करने का प्रावधान है,इसलिए किसी भी प्रकार से स्वच्छकारों की सुरक्षा में शिथिलता ना बरती जाएं। बैठक में स्वीटी,सुधीर चौधरी,सतपाल सिंह,प्रदीप चौहान,एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह,जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह,जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र शर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव,उपायुक्त श्रम विभाग अनुराग मिश्रा,लीड बैंक मैनेजर बुद्धराम,नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार, एसीएमओ डॉ.अमित विक्रम, नगर पालिका परिषद मोदीनगर के अधिशासी अधिकारी एनएम मोहन,ईओ लोनी केके मिश्रा सहित सभी निकाए के अधिकारी उपस्थित रहे।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||