Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • AYUSH PG MP State Counselling Has Not Started Even After 55 Days; Thousands Of Students Fear Delay In Session
20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मध्‍य प्रदेश में AYUSH NEET परीक्षा के स्‍टूडेंट्स काउंसलिंग शुरू होने के इंतजार में हैं। ऑल इंडिया कोटा की काउंसलिंग 10 सितंबर से शुरू हो चुकी है और 17 सितंबर को कैंडिडेट्स को सीट अलॉट हो चुकी हैं। मगर स्‍टेट कोटा की सीटों पर दाखिले के लिए कैंडिडेट्स अभी भी इंतजार में हैं।

31 जुलाई को जारी हो चुका है AIAPGET 2024 रिजल्‍ट NTA ने अखिल भारतीय आयुर्वेद प्रवेश परीक्षा यानी AYUSH PG 2024 का आयोजन किया था। इसके लिए 37,980 आयुष कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी थी। बुधवार, 31 जुलाई को इसका रिजल्ट जारी किया जिसमें 21,115 कैंडिडेट पास हुए हैं। इनमें से 14,569 आयुर्वेद के, 4,835 होम्योपैथी के, 480 सिद्ध के और 1,231 कैंडिडेट्स यूनानी के हैं।

परीक्षा 6 जुलाई को देश भर के 100 शहरों के 211 एग्जामिनेशन सेंटर पर आयोजित की गई थी। यह राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा पद्धति आयोग (NCISM) और नेशनल होम्योपैथी कमीशन (NHC) की ओर से आयुष मंत्रालय के परामर्श पर कंडक्ट कराई गई थी।

रिजल्‍ट 31 जुलाई को जारी हुआ था जिसके बाद 19 सितंबर से काउंसलिंग शुरू होनी थी।

रिजल्‍ट 31 जुलाई को जारी हुआ था जिसके बाद 19 सितंबर से काउंसलिंग शुरू होनी थी।

सेंट्रल कोटा की काउंसलिंग 10 सितंबर से शुरू हो चुकी है आयुष नीट पीजी के लिए सेंट्रल कोटे से काउंसलिंग की प्रोसेस 10 सितंबर से शुरू हो चुकी है। इसके लिए पहले राउंड का अलॉटमेंट 17 सितंबर को आ चुका है। दूसरे राउंड की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 1 अक्टूबर से शुरू हो रही है जिसके लिए कैंडिडेट्स अप्लाई भी कर रहे है। इसके बाद थर्ड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेसर अक्टूबर से शुरू होगी।

लेकिन, मध्यप्रदेश के स्टेट कोटे से होने वाली काउंसलिंग की प्रोसेस अब तक शुरू नहीं होने से इसका लंबे समय से इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स परेशान हैं।

1 अक्‍टूबर तक होना था कॉलेज अलॉटमेंट भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के उपक्रम NCISM ने 3 सितंबर को एक नोटिस जारी किया था। इसके अनुसार एमपी सहित अन्य राज्यों के लिए स्टेट सीटों की काउंसलिंग 19 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच होनी थी। काउंसलिंग प्रोसेस में रजिस्ट्रेशन से लेकर कॉलेज के ज्वाइनिंग तक की प्रोसेस शामिल है। मगर अभी तक रजिस्‍ट्रेशन लिंक ही एक्टिव नहीं हुआ है।

नोटिस के अनुसार, काउंसलिंग का प्रोसेस 19 सितंबर से 1 अक्‍टूबर तक पूरा होना था।

नोटिस के अनुसार, काउंसलिंग का प्रोसेस 19 सितंबर से 1 अक्‍टूबर तक पूरा होना था।

बाकी राज्‍यों में शुरू हो चुकी है काउंसलिंग देश के अन्य राज्य जैसे महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में यह प्रोसेस शुरू हो चुकी है। महाराष्ट्र- हरियाणा में तो पहले राउंड का अलॉटमेंट भी आ चुका है। लेकिन एमपी में अब तक इसके रजिस्ट्रेशन तक की प्रोसेस शुरू नहीं हुई है। इससे स्‍टूडेंट्स परेशान हैं।

राज्य कोटे से अलॉट होती है 85% सीट AIAPGET 2024 में सफल हुए पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद कॉलेज भोपाल के छात्र राहुल डावर, हिमांशु साहू ने बताया कि आयुष मेडिकल कॉलेज में राज्य कोटे से 85% सीट अलॉट होती है। बाकी 15% सीट सेंट्रल कोटे से भरी जाती है। लेकिन मध्यप्रदेश में अब तक काउंसलिंग की प्रोसेस शुरू नहीं होने से उनके जैसे ढेरों छात्र परेशान हैं।

भोपाल की छात्रा अंकिता सवर, स्वाति पटेल ने बताया कि आयुष विभाग की वेबसाइट पर भी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल रही है। मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस के अनुसार 19 सितंबर से प्रोसेस शुरू होना थी, लेकिन अभी तक कोई हलचल नहीं हुई है, जिससे छात्र तनावग्रस्त हैं।

छात्रों का कहना है कि मध्यप्रदेश आयुष विभाग जल्द काउंसलिंग प्रोसेस शुरू करे ताकि उनका सेशन समय पर शुरू हो सके। हालांकि, इस मामले पर हमने मध्‍यप्रदेश आयुष विभाग से जानकारी लेने की कोशिश की, मगर फिलहाल विभाग की तरफ से कोई जवाब नहीं मिल पाया है। ऐ से में राज्‍य के हजारों स्‍टूडेंट्स अब सेशन लेट होने से परेशान हैं।

स्‍टोरी – शिवम कर्मा

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||