Image Slider

GATE 2025 Registration: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. जो भी उम्मीदवार अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार अब 3 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in के माध्यम से GATE 2025 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. GATE मास्टर और डॉक्टरेट प्रोगामों में एडमिशन और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा भर्ती के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम है.

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) और ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (GRID-INDIA) सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम उम्मीदवारों की भर्ती के लिए GATE 2025 के रिजल्टों का इस्तेमाल किया जाता है. जहां NPCIL में भर्ती के लिए सिविल इंजीनियरिंग (CE), केमिकल इंजीनियरिंग (CH), इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग (EC), इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (EE), इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग (IN) और मैकेनिकल इंजीनियरिंग (ME) के पेपर के GATE 2025 के रिजल्ट, वहीं GRID-INDIA की भर्ती में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (EE) पेपर के रिजल्टों का इस्तेमाल किया जाएगा.

इसके अलावा एक वैध GATE 2025 स्कोर का इस्तेमाल कई प्रोग्रामों में एडमिशन पाने के लिए किया जा सकता है. इनमें इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, कॉमर्स, आर्ट्स या ह्यूमैनिटीज में मास्टर प्रोग्राम और प्रत्यक्ष डॉक्टरेट कार्यक्रम, और शिक्षा मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, विज्ञान, कॉमर्स, आर्ट्स या ह्यूमैनिटीज की प्रासंगिक ब्रांचेज में डॉक्टरेट प्रोग्राम शामिल हैं.

पहली बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT कानपुर) में जैविक विज्ञान और जैव इंजीनियरिंग (BSBE) विभाग GATE 2025 परीक्षा के माध्यम से MTech छात्रों को प्रवेश देगा. गेट 2025 परीक्षा फरवरी में 1, 2, 15 और 16 फरवरी को सप्ताहांत पर आयोजित की जाएगी।

गेट 2025 के जरिए यहां मिलता है नौकरी
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI)
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL)
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)
कोल इंडिया लिमिटेड (CIL)
रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS)
चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (CVPPL)
दामोदर वैली कॉरपोरेशन (DVC)
इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL)
इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL)
गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL)
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL)
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL)
मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDSL)
नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (NALCO)
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI)
एनएलसी इंडिया लिमिटेड (NLCIL)
राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NDMC)
भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (NPCIL)
नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC)
ओडिशा विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (OPGC)
तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ONGC)
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Powergrid)
ग्रिड कंट्रोलर ऑफ इंडिया लिमिटेड (ग्रिड-इंडिया), जिसे पहले पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पोसोको) के नाम से जाना जाता था.
राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (RINL)
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL)

केंद्र सरकार में ग्रुप-ए लेवल के पदों पर सीधी भर्ती, जिसमें सीनियर फील्ड ऑफिसर (टेली), सीनियर रिसर्च ऑफिसर (क्रिप्टो) और कैबिनेट सचिवालय में सीनियर रिसर्च ऑफिसर (एस एंड टी) शामिल हैं, वैध गेट स्कोर के आधार पर भी की जाती है.

ये भी पढ़ें…
बचपन में चली गई थी आंखों की रोशनी, IIT Roorkee से की पढ़ाई, फिर ऐसे UPSC पास करके बनें IAS Officer
Digital India में बिना लिखित परीक्षा के नौकरी पाने का मौका, बस पूरी करनी है ये शर्तें, 50000 पाएं मंथली सैलरी

Tags: Entrance exams, Iit, Iit roorkee

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||