Image Slider

  • घर, खेत, आम के बाग व नदी किनारे भट्टी पर बना रहे थक कच्ची शराब
  • 40 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद कर 380 किलोग्राम लहन को किया नष्ट

उदय भूमि

लखनऊ। जनपद में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की लगातार कार्रवाई के बाद भी कुछ महुआ कच्ची शराब के तस्कर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है। नौकरी छोड़कर महुआ कच्ची शराब के धंधे को ही चमकाने में जुटे हुए है। जबकि आबकारी विभाग कार्रवाई के बीच में लगातार जागरूकता अभियान चलाने के साथ अवैध शराब के कारोबार में लिप्त तस्करों को सुधरने का मौका भी दे रहा है, लेकिन शायद तस्करों को आबकारी विभाग की यह हिदायत रास नही आ रही है। जिसके लिए अभी भी कुछ गांवो में महुआ कच्ची शराब का धंधा जारी है। आबकारी विभाग की कार्रवाई से कुछ ने तो धंधा करना ही छोड़ दिया है और कुछ ने तो चेतावनी मिलने के बाद सरेंडर कर दिया है। मगर इस बीच चेतावनी के बाद भी अपने हरकतों से बाज नही आने वाले महुआ कच्ची शराब के तस्करों को जेल भेजने के लिए आबकारी विभाग ने अपनी मुहिम चला दी है। अब शराब तस्करों को सुधरने का मौका नहीं बल्कि उन्हें सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।

लखनऊ जिला आबकारी अधिकारी का कार्रवाई करने का तरीका ही कुछ अलग है। कार्रवाई से पहले वह शराब तस्करों को सुधरने का एक मौका जरुर देते है। अगर किसी ने इस मौके को गंवा दिया तो समझो उसकी जगह अब जल्द ही सलाखों के पीछे बीतने वाली है। महुआ अवैध शराब के कारोबार में लिप्त तस्करों पर कार्रवाई करने और उनके धंधे को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीम ने देहात क्षेत्र में डेरा डाल दिया है। साथ ही मुखबिर तंत्र ने भी अपनी निगरानी तेज कर दी है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने देहात क्षेत्र में दबिश देकर खेत, आम के बाग, जंगल, नदी किनारे कच्ची शराब का निर्माण करने वाले तस्करों के ठिकानों पर दबिश दी। जिसमें आबकारी विभाग की टीम ने कच्ची शराब और लहन बरामद किया है।

महुआ कच्ची के शराब ठिकानों आबकारी विभाग ने दी दबिश

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जिले में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस बीच देहात क्षेत्र में अवैध शराब के खिलाफ जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। बुधवार सुबह आबकारी निरीक्षक लक्ष्मी शंकर बाजपेई की टीम द्वारा थाना नगराम अंतर्गत ग्राम भज्जा खेड़ा और छोटी खेड़ा में संदिग्ध घरों, खेतों, बगीचों,  तालाबों के किनारे संदिग्ध स्थानों पर दबिश और छापेमारी की गई। दबिश के दौरार मौके से लगभग 40 लीटर अवैध कच्ची शराब और 380 किलोग्राम लहन बरामद किया गया। कच्ची शराब को जब्त करते हुए बरामद लहन को मौके पर नष्ठ कर दिया गया। आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में 3 अभियोग पंजीकृत किए गए।

 

साथ ही टीम द्वारा आसपास के लोगों को अवैध शराब के खिलाफ जागरुक करते हुए कार्रवाई में सहयोग की अपील की। अपील करते हुए संदेश दिया गया कि अपनी आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिए आबकारी विभाग की कार्रवाई में सहयोग करें। अगर आपके आसपास इस तरह महुआ अवैध शराब का धंधा चलता रहेगा तो आने वाली पीढी और परिवार भी इसी चंगुल में फंसा रहेगा। अपने गांव को अवैध शराब के कारोबार से मुक्त करने में आबकारी विभाग का सहयोग करें। आपके द्वारा दी जाने वाली सूचना पूरी तरह से गुप्त रखी जाएगी और विभाग कार्रवाई भी करेगा।

शराब की दुकान व कैंटीन पर आबकारी विभाग ने मारा छापा

शराब की दुकानों पर मिलावटी या अवैध शराब की बिक्री रोकने और शराब विक्रेताओं को सबक सिखाने के लिए आबकारी विभाग की टीम द्वारा अभियान चलाकर चेकिंग की गई। हालांकि चेकिंग के दौरान किसी दुकान पर ऐसा मामला पकड़ा नहीं गया है। टीम ने स्टॉक रजिस्टर से दुकानों में रखे स्टाक को मिलाया। वहीं मोबाइल ऐप के जरिए बारकोर्ड से शराब की गुणवत्ता भी जांची। जिसके बाद अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों की भी जांच पड़ताल कर मौजूद कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दीजिए। शराब की दुकान पर हुए औचक निरीक्षण से विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। निरीक्षण के दौरान टीम ने देशी शराब दुकान की कैंटीनों में साफ सफाई की व्यवस्था का निरीक्षण किया। गूगल पे, पेटीएम, फोन पे जैसे डिजिटल भुगतान की सुविधा रखने के सख्त निर्देश दिए। शराब स्टाक का भौतिक सत्यापन करते हुए समस्त विक्रेताओं को नियमानुसार शराब बिक्री के निर्देश दिए हैं। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया बुधवार को आबकारी विभाग के निरीक्षक इंस्पेक्टर विजय शुक्ला, विवेक सिंह, रिचा सिंह, रजनीश प्रताप सिंह, शिखर, कृष्ण कुमार सिंह, कृति प्रकाश पाण्डेय, अभिषेक सिंह, विजय राठी, सुभाष चन्द्र, अरविंद बघेल, कौशलेन्द्र रावत, लक्ष्मी शंकर वाजपेयी की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में शराब की दुकानों पर चेकिंग एवं कैंटीन की गहनता से तलाशी ली गई। वहीं शराब की बोतलों पर लगे बार कोड को स्कैन कर यह देखा गया कि कहीं डुप्लीकेट शराब की बिक्री तो नहीं हो रही है। शराब के ठेके पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई और विक्रेताओं को पाश मशीन से शराब बेचने के निर्देश दिए। साथ ही दुकानों पर ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान हो, इसके लिए सख्त निर्देश दिए गए। निरीक्षण में किसी भी दुकान से किसी भी तरह की अनियमितता नहीं पाई गई।

विक्रेताओं को नियमानुसार दुकान संचालित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि शराब पर अंकित मूल्यों से अधिक पर किसी भी विक्रेता द्वारा शराब बेची गई और इसकी शिकायत मिली तो संबंधित विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नियमानुसार शराब की बिक्री करें। अवैध शराब की बिक्री बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनुज्ञापियों को निर्देशित किया कि सुबह दुकान खुलने पर प्रारंभिक स्टॉक व शाम को कुल बिक्री व बचत का ब्योरा प्रतिदिन उपलब्ध कराना होगा। दुकान व कैंटीन पर खाली शीशियां, सूजा व इस प्रकार का अन्य कोई सामान न रखा जाए। साथ ही विदेशी मदिरा व बीयर की दुकानों के बाहर खड़े होकर शराब पीने पर भी पूरी तरह से रोक लगाई जाए। सभी अनुज्ञापी अपने विक्रेताओं पर नजर रखें।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||