Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • 4016 Vacancies For Junior Engineer In Bihar, Supreme Court Said Sex Education Is Necessary In India
7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानकारी बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड और राजस्थान लोक सेवा आयोग में निकली वैकेंसीज की। करेंट अफेयर्स में जानेंगे कवच 4.0 और रेलवे रक्षक दल के बारे में और टॉप स्टोरीज में जानेंगे सेक्स एजुकेशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा और CAPF रिजल्ट की।

करेंट अफेयर्स

1. भाजपा की वरिष्ठ नेता सूर्यकांता व्यास का निधन हुआ 25 सितंबर की सुबह भाजपा की वरिष्ठ नेता सूर्यकांता व्यास का निधन हो गया। वे 6 बार विधायक रहीं। 87 वर्षीय सूर्यकांता व्यास को ‘जीजी’ के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म 23 फरवरी, 1938 को हुआ था। वह जोधपुर और सूरसागर से तीन-तीन बार विधायक रहीं।

सूर्यकांता व्यास काफी दिनों से बीमार चल रही थीं।

सूर्यकांता व्यास काफी दिनों से बीमार चल रही थीं।

2. नई रेल सुरक्षा प्रणाली ‘कवच 4.0’ का ट्रायल हुआ 24 सितंबर को राजस्थान में सवाई माधोपुर से कोटा के बीच 108 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक पर ‘कवच 4.0’ का ट्रायल हुआ। यह ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम का सबसे उन्नत संस्करण है। ‘कवच’ स्वदेशी रूप से विकसित ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है, जो ट्रेनों की आपस में भिड़ंत को रोकने का काम करती है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद सवाई माधोपुर से सुमेरगंज मंडी तक ट्रेन के लोको पायलट के साथ सफर किया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद सवाई माधोपुर से सुमेरगंज मंडी तक ट्रेन के लोको पायलट के साथ सफर किया।

3. भारतीय रेलवे ने ‘रेल रक्षक दल’ का गठन किया बढ़ती रेल दुर्घटनाओं को देखते हुए 24 सितंबर को इंडियन रेलवे ने ‘रेल रक्षक दल’ का गठन किया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारतीय रेलवे ने उत्तर पश्चिमी रेलवे (NWR) जोन में इस पहल की शुरुआत की है। रेल रक्षक दल दुर्घटना स्थल पर तुरंत पहुंचने और बचाव कार्य करने में सक्षम है।

रेलवे रक्षक दल की टीम को राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) ने प्रशिक्षित किया है।

रेलवे रक्षक दल की टीम को राष्ट्रीय आपदा राहत बल (NDRF) ने प्रशिक्षित किया है।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. बिहार स्टेट पावर कंपनी में 4016 पदों पर निकली भर्ती

बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड (BSPHCL) ने कुछ महीने पहले जूनियर इंजीनियर समेत कई पदों पर भर्ती निकाली थी। इसके अंतर्गत 2610 पदों को भरा जाना था। इस भर्ती के लिए आवेदन की एक बार फिर शुरुआत की गई है। इसमें पदों की संख्या को बढ़ाकर 4,016 कर दिया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 1 अक्टूबर से की जा रही है। जिन उम्मीदवारों ने जून-जुलाई में आवेदन किए हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bsphcl.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के बाद इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम 18 वर्ष
  • अधिकतम 37 वर्ष
  • महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।
  • अधिकतम आयु सीमा में राज्य के SC/ST/EBC/BC उम्मीदवारों को बिहार सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

2. RPSC ने 733 पदों पर निकाली भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने 733 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा, राज्य बीमा समेत 13 तरह के अलग-अलग पद भरे जाएंगे। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा:

  • 21- 40 वर्ष।
  • आयु 1 जनवरी, 2025 के अनुसार।
  • राजस्थान RPSC 2023 के अनुसार राजस्थान के पुरुष उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष और महिला उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

​अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. SC की मेडिकल एडमिशन में NRI कोटे पर टिप्‍पणी, पंजाब सरकार को लगाई फटकार

मेडिकल कॉलेजों में NRIs के दूर के रिश्‍तेदारों को आरक्षण देने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने 24 सितंबर को इसे ‘फ्रॉड’ बताते हुए पंजाब सरकार की याचिका खारिज कर दी। दरअसल, पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने राज्‍य सरकार को UG मेडिकल और डेंटल कोर्सेज में एडमिशन के लिए NRI कोटे में अंकल, आंटी, कजिन को शामिल न करने का निर्देश दिया था। इसके खिलाफ पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट ने ये अपील खारिज कर दी। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे बी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की।

2. सुप्रीम कोर्ट बोला- सेक्स एजुकेशन वेस्टर्न कॉन्सेप्ट नहीं, भारत में इसकी शिक्षा बेहद जरूरी

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार, 24 सितंबर को कहा कि सेक्स एजुकेशन को वेस्टर्न कॉन्सेप्ट मानना गलत है। इससे युवाओं में अनैतिकता नहीं बढ़ती। इसलिए भारत में इसकी शिक्षा बेहद जरूरी है। कोर्ट ने कहा कि लोगों का मानना है कि सेक्स एजुकेशन भारतीय मूल्यों के खिलाफ है। इसी वजह से कई राज्यों में यौन शिक्षा को बैन कर दिया गया है। इसी विरोध की वजह से युवाओं को सटीक जानकारी नहीं मिलती। फिर वे इंटरनेट का सहारा लेते हैं, जहां अक्सर भ्रामक जानकारी मिलती है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक रिसर्च से पता चला है कि सही सेक्स एजुकेशन देना जरूरी है। महाराष्ट्र में 900 से ज्यादा किशोरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन छात्रों को प्रजनन और यौन स्वास्थ्य की सही जानकारी नहीं थी। उनमें जल्दी यौन संबंध बनाने की संभावना ज्यादा थी। यह बहुत जरूरी है कि हम सेक्स एजुकेशन के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना शुरू करें। इसके फायदों के बारे में सभी को सही जानकारी दें, ताकि हम सेक्स हेल्थ के नतीजों को बेहतर बना सकें।

3. UPSC ने CAPF का रिजल्ट जारी किया

UPSC ने CAPF असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को इसके बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में शामिल होना होगा। इसी के साथ सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर डीटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म यानी DAF सब्मिट करना होगा।

4. दिवाली के कारण CA फाइनल 2024 एग्जाम पोस्टपोन हुआ

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया यानी ICAI ने CA फाइनल 2024 एग्जाम पोस्टपोन कर दिया है। यह बदलाव दिवाली को ध्यान में रखते हुए किया गया है। अब ग्रुप 1 का एग्जाम 3, 5 और 7 नवंबर को होगा और ग्रुप 2 का एग्जाम 9, 11 और 13 नवंबर को होंगे। पहले ये एग्जाम 1 से 11 नवंबर के बीच होने थे।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||