Image Slider

-उत्तर प्रदेश के विविध उद्योगों और क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए व्यापार और निवेश को मिलेगा बढ़ावा

ग्रेटर नोएडा। यूपीआईटीएस 2024 अपने पहले सफल संस्करण से अधिक सफल होगा। बुधवार को ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन होगा। इससे पहले उत्तर प्रदेश के एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा और वस्त्र मंत्री राकेश सचान ने एक्सपो मार्ट में प्रेस वार्ता के दौरान कहा यूपी सरकार द्वारा यूपीआईटीएस 2024, का आयोजन इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के सहयोग से किया जा रहा है और 25 से 29 सितंबर तक यह शो उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक सोर्सिंग केंद्र के रूप में स्थापित करेगा। भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश, 37 सेक्टरों में अपनी व्यापारिक और वाणिज्यिक क्षमताओं को एक ही छत के नीचे इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शित करेगा। इस शो में न केवल प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों को उजागर किया जाएगा, बल्कि राज्य की समृद्ध संस्कृति, व्यंजन, शिल्प और परिवर्तनकारी विकास को भी प्रदर्शित किया जाएगा। यूपीआईटीएस 2024 (25-29 सितंबर) किसी भी राज्य सरकार द्वारा आयोजित एक अनोखा ट्रेड शो है।

उन्होंने कहा कि पिछला संस्करण बहुत सफल रहा और इस बार के शो को और भी बड़ी उपलब्धियां मिलने की उम्मीद है। वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) और यूपीआईटीएस 2024 जैसे प्रयास उत्तर प्रदेश की निर्यात वृद्धि, एमएसएमई विकास और बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन में हुई महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करेंगे। यह आयोजन राज्य की आर्थिक सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता की प्रतिबद्धता का प्रमाण है और उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में स्थापित करने का प्रयास है। उन्होंने आगे कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय खरीदारों, निवेशकों और हितधारकों के लिए एक अनिवार्य रूप से भाग लेने योग्य कार्यक्रम है, जो उत्तर प्रदेश के विविध उद्योगों और क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए व्यापार और निवेश को बढ़ावा देगा। इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन राकेश कुमार ने कहा कि यह मंच उत्तर प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय सोर्सिंग केंद्र के रूप में स्थापित करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। इसमें मैन्युफैक्चरिंग, तकनीक, कृषि, वस्त्र, स्वास्थ्य, पर्यटन जैसे क्षेत्रों को प्रदर्शित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रतिष्ठित ट्रेड शो का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे और इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, एमएसएमई मंत्री जितन राम मांझी, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी”, और वियतनाम के राजदूत महामहिम गुयेन थान्ह भी उपस्थित रहेंगे। इस बार दर्शक वियतनाम की समृद्ध संस्कृति, व्यंजन और अद्भुत उत्पादों का अनुभव करेंगे। यूपीआईटीएस 2024 उत्तर प्रदेश को 2027 तक एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर करेगा। इस वर्ष के शो में 2,500 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ 3.5 लाख से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों की उपस्थिति की उम्मीद है। यूपीआईटीएस 2024, जो 1.1 लाख वर्ग मीटर में फैला है, 5 दिनों तक विभिन्न गतिविधियों की मेजबानी करेगा, जिसमें ज्ञान सत्र, सम्मेलन, उत्पाद प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैशन शो, लेजर डिस्प्ले और राज्य के विभिन्न जिलों के व्यंजन शामिल होंगे।

अपनी समृद्ध संस्कृति को प्रस्तुत करेगा वियतनाम
वियतनाम, जो इस बार ‘पार्टनर कंट्री’ है, अपनी समृद्ध संस्कृति को प्रस्तुत करेगा। वियतनाम के भारत में राजदूत महामहिम गुयेन थान्ह ने इस सहयोग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा यह शो उत्तर प्रदेश की शिल्पकला, नवाचार और व्यापारिक क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों और उद्यमियों को एक मंच प्रदान करेगा। यूपीआईटीएस 2024 में महिला उद्यमियों, स्टार्टअप्स, ओडीओपी पहल, और प्रमुख उद्योगों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। ब्रज, अवध और बुंदेलखंड की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ प्रसिद्ध कलाकार अंकित तिवारी, कनिका कपूर और पलाश सेन के ‘युफोरिया’ बैंड द्वारा प्रदर्शन भी किया जाएगा। वियतनाम, बोलीविया, रूस आदि देशों की अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुतियां भी इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (आईसीसीआर) के सहयोग से आयोजित की जाएंगी। यह शो व्यापार, संस्कृति और वैश्विक साझेदारियों का एक अनूठा संगम होगा। प्रेस वार्ता में एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग सचिव आईएएस प्रांजल यादव, संयुक्त आयुक्त निर्यात पवन अग्रवाल, निदेशक उद्योग विभाग आयुक्त के. विजयेंद्र पांडियन उपस्थित थे।

प्रदर्शनी में ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक ट्रक तक शामिल
प्रदर्शनी में इनमें ई-रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक ट्रक तक शामिल हैं। 1500 वर्ग मीटर क्षेत्र में वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा। परिवहन विभाग का स्टॉल आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। वहीं इस प्रदर्शनी में टाटा मोटर्स, रोहन मोटर्स, उत्तम टोयोटा, विपुल मोटर्स, एलाइड किआ मोटर्स, बीएमडब्ल्यू, लेक्सस, मर्सिडीज बेंज, कॉन्सेप्ट महिंद्रा, सागर मोटर, हुंडई मोटर्स, जगुआर गु और फोर्स मोटर्स आदि शामिल हैं। गौतमबुद्ध नगर के अलावा गाजियाबाद, कानपुर, हापुड़ और लखनऊ के डीलर इसमें भाग ले रहे हैं। एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि दो दर्जन डीलरों ने जगह बुक करा ली है। इसमें गौतमबुद्ध नगर के डीलरों ने सबसे ज्यादा जगह बुक कराई है। इसमें सबसे ज्यादा जगह टाटा मोटर्स ने बुक कराई है।

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन
एआरटीओ प्रशासन डॉ. सियाराम वर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में लोगों को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की खूबियों के बारे में बताया जाएगा, ताकि लोग इन्हें खरीदने के लिए जागरूक हों। उन्होंने बताया कि इन वाहनों की खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी और टैक्स छूट के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। लोग मौके पर ही वाहनों की बुकिंग भी करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग के स्टॉल पर लोगों को परिवहन विभाग की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर, वाहन फिटनेस सेंटर समेत अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। इन वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा

सीएनजी एसयूवी गाडिय़ां आकर्षण का केंद्र
परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इन वाहनों में एमजी विंडसर ईवी, टाटा कर्व ईवी, टाटा नेक्सन ईवी, टाटा पंच ईवी, एमजी कॉमेट ईवी, किआ ईवी, टाटा टियागो, बीवाईडी सील समेत अन्य शामिल हैं। प्रदर्शनी में सीएनजी से चलने वाली कुछ एसयूवी गाडिय़ां भी आकर्षण का केंद्र रहेंगी। परिवहन विभाग के अनुसार प्रदर्शनी में दो सिम्युलेटर मशीनें भी लगाई गई हैं। इन मशीनों में बैठकर लोग ड्राइविंग के बारे में सीख सकते हैं। सिम्युलेटर मशीनें उन लोगों के लिए बहुत जरूरी हैं जो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, लेकिन ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने का डर उन्हें सताता रहता है।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||