Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • 1,360 Recruitments For 10th Pass In Odisha Police, BPSC 70th Civil Services Exam Application Date Released
2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानकारी ओडिशा पुलिस में निकली कॉन्स्टेबल की 1,360 वैकेंसीज की। करेंट अफेयर्स में बात निर्मला सीतारमण के AIIB की वार्षिक बैठक में भाग लेने की और टॉप स्टोरी में एजुकेशन वर्ल्ड मैगजीन की इंडिया स्कूल रैंकिंग 2024-25 की लिस्ट की।

करेंट अफेयर्स

1. वित्त मंत्री सीतारमण AIIB बैठक के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचीं

​​​​​​24 सितंबर को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक यानी AIIB की वार्षिक बैठक में भाग लेने उज्बेकिस्तान पहुंचीं। AIIB के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 9वीं वार्षिक बैठक 24 से 28 सितंबर तक चलेगी। इसमें निर्मला सीतारमण भारतीय गवर्नर के रूप में भाग लेंगीं। भारत इस बैंक का दूसरा सबसे बड़ा शेयर होल्डर है।

निर्मला सीतारमण उज्बेकिस्तान, कतर, चीन के अपने समकक्षों और AIIB अध्यक्ष के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी।

निर्मला सीतारमण उज्बेकिस्तान, कतर, चीन के अपने समकक्षों और AIIB अध्यक्ष के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी।

2. पंजाब सरकार में 5 नए मंत्री शामिल

23 सितंबर को पंजाब में सीएम भगवंत मान की कैबिनेट में 5 नए मंत्रियों ने शपथ ली। इसमें तरुणप्रीत सिंह, बरिंदर गोयल, हरदीप मुंडिया, डॉ. रवजोत सिंह और मोहिंदर भगत शामिल हैं। पंजाब सरकार में ढाई साल के भीतर चौथी बार कैबिनेट में बदलाव किया गया है। अब कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या 16 हो गई है।

शपथ समारोह के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान और नए मंत्री।

शपथ समारोह के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान और नए मंत्री।

3. पुणे एयरपोर्ट का नाम बदला

23 सितंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुणे एयरपोर्ट का नाम बदल दिया। पुणे एयरपोर्ट को अब जगद्गुरु संत तुकाराम महाराज पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट कहा जाएगा। संत तुकाराम सत्रहवीं शताब्दी के एक महान संत और कवि थे। इन्हें ‘तुकोबा’ भी कहा जाता था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर जानकारी दी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर जानकारी दी।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. ओडिशा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती

ओडिशा पुलिस ने कॉन्स्टेबल के 1,360 पदों पर भर्ती निकाली है​​​​​। 18 से 23 साल तक के 10वीं पास कैंडिडेट्स 13 अक्टूबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को हर महीने 21,700 से 69,100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। कैंडिडेट्स odishapolice.gov.in पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

2. BPSC में 1,957 भर्तियां

बिहार लोक सेवा आयोग ने 1,957 भर्तियों के लिए 70वीं सिविल सेवा परीक्षा के आवेदन की तारीख जारी कर दी है। 20 से 37 साल तक के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 18 अक्टूबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की सैलरी जारी नहीं हुई है। कैंडिडेट्स bpsc.bih.nic.in पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. इंडिया स्कूल रैंकिंग 2024-25 की लिस्ट जारी

एजुकेशन वर्ल्ड मैगजीन ने इंडिया स्कूल रैंकिंग 2024-25 की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में देश के बेस्ट स्कूलों को शामिल किया गया है। इसमें पहले नंबर पर बेंगलुरु की इन्वेंचर एकेडमी, दूसरे नंबर पर दिल्ली का वसंत वैली स्कूल और तीसरे नंबर पर ठाणे, महाराष्ट्र का श्रीमति सुलोचना देवी सिंघानिया स्कूल है। 14 पैरामीटर्स के बेसिस पर स्कूलों को मार्क्स दिए गए थे और उसी आधार पर स्कूलों की रैंकिंग तय की गई है

2. IIT मद्रास ने 500 रुपए में कोर्स शुरू किए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने दो ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स शुरू किए हैं। 500 रुपए की फीस के साथ यह प्रोग्राम स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए है। 8 हफ्तों के इस सर्टिफिकेशन कोर्स में 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में पढ़ाया जाएगा। पार्टनर स्कूलों के स्टूडेंट्स अपनी स्कूल अथॉरिटी से कंसल्ट करके कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्कूलों के लिए IIT मद्रास कोर्स का शेड्यूल

स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन स्टार्टिंग डेट 16 सितंबर 2024
स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट 4 अक्टूबर 2024
पार्टनर्स स्कूलों के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 30 सितंबर 2024
प्रोग्राम की स्टार्टिंग डेट 21 अक्टूबर 2024

3. ARTO ने स्कूल बस को पकड़ा

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के असिस्टेंट RTO ने बच्चों से भरी स्कूल बस को पकड़ कर कार्यालय में जमा करवा दिया। असिस्टेंट RTO के इस कारनामे की वजह से कार्यालय के बाहर हंगामा हो गया। जानकारी मिलने के बाद पेरेंट्स और स्कूल प्रशासन कार्यालय पहुंचा। असिस्टेंट RTO का कहना था कि बस के कागज नहीं होने पर बस को जब्त किया था। बस में बैठे बच्चे भूख-प्यास से घंटों तड़पते रहे।

स्कूल प्रशासन ने कलेक्टर से इसकी शिकायत की, तब जाकर बस को छोड़ा गया।

स्कूल प्रशासन ने कलेक्टर से इसकी शिकायत की, तब जाकर बस को छोड़ा गया।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||