Image Slider

कोझिकोड. लेबनान में हिजबुल्लाह को टारगेट करने वाले पेजर विस्फोट को एक लेकर एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है. आतंकवादी समूह को दहलाने वाले इस हमले में अब वायनाड के एक शख्स के शामिल होने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि उसने कुछ समय के लिए पादरी के रूप में ट्रेनिंग भी ली थी, लेकिन बेहतर मौके की तलाश में वह नॉर्वे चला और फिर वहीं रहने लगा. पेजर विस्फोट में हिजबुल्लाह के 2 लड़ाके सहित 12 लोग मारे गए थे, जबकि 3000 से अधिक घायल हो गए.

बुल्गारिया के सोफिया में स्थित नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड – जिसका मालिकाना हक वायनाड के रिनसन जोस (37) के पास है, जो अब एक नॉर्वे का नागरिक है – सैकड़ों पेजर की बिक्री से जुड़ी रिपोर्टों के बाद अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा इसकी जांच की जा रही है.

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और केरल पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने शुक्रवार को वायनाड के मनंतावडी के पास स्थित रिनसन जोस के पैतृक गांव ओंडायांगडी से रिनसन के बारे में जानकारी इकट्ठा की. वायनाड जिले के पुलिस चीफ तपोश बसुमथरी ने कहा कि पुलिस ने रिनसन जोस की नॉर्मल बैकग्राउंड जांच की है. उन्होंने कहा, “अब जब परिवार की पहचान और विवरण मीडिया में आ गए हैं, तो पुलिस ने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं. हम इलाके में गश्त कर रहे हैं.”

पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि मूथेथ जोस और ग्रेसी का बेटा रिनसन, जो दर्जी का काम करता था, अपने जुड़वां भाई के साथ विदेश गया था, जो अब यूके में काम करता है. उसकी बहन आयरलैंड में नर्स है. वह अपनी पत्नी के साथ नॉर्वे में रहता है और आखिरी बार नवंबर 2023 में घर आया था और जनवरी 2024 में वापस लौटा था.

रिनसन के चाचा थंकाचन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “रिनसन ने आखिरी बार तीन दिन पहले अपने परिवार से बात की थी. उसके बाद से वे उससे फोन पर संपर्क नहीं कर पाए हैं. हमने शुक्रवार को भी रिनसन की पत्नी को फोन करने की कोशिश की, लेकिन किसी ने जवाब नहीं दिया. उसके बारे में खबरें अविश्वसनीय हैं; उसे धोखा भी दिया जा सकता है.”

क्या नॉर्टा कंपनी पेजर खरीद से जुड़ा है?
हंगरी मीडिया ने बताया कि नॉर्टा ग्लोबल ने पेजर की बिक्री में मदद की थी. फर्म की वेबसाइट – जिसने इसे कंसल्टिंग, टेक्नोलॉजी और पेमेंट के लिए आउटसोर्सिंग पर मजबूत ध्यान देने वाली एक कंपनी बताया – अब हटा दी गई है. हालांकि, बुल्गारिया की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए राज्य एजेंसी ने कहा कि नॉर्टा ग्लोबल और उसके मालिक ने “माल की बिक्री या खरीद से जुड़ा ऐसा कोई लेनदेन नहीं किया” या जो “आतंकवाद की फंडिंग पर कानूनों के अंतर्गत आता है”.

रॉयटर्स ने गुरुवार को बताया था कि नॉर्टा का बल्गेरियाई हेडक्वॉर्टर सोफिया के पास एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में रजिस्टर है, जहां लगभग 200 अन्य कंपनियां भी हैं, लेकिन वहां नॉर्टा के ऑफिस के होने का कोई संकेत नहीं था. रॉयटर्स ने कहा कि जब रिनसन से फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने पेजर पर बात करने से इनकार कर दिया और बल्गेरियाई व्यवसाय के बारे में पूछे जाने पर फोन काट दिया.

थंकाचन ने मीडिया से कहा, ‘हमें नहीं पता कि वह नॉर्वे में अपना खुद का व्यवसाय करता है या नहीं. उसकी पत्नी भी नॉर्वे में काम करती है.’ उन्होंने कहा कि रिंसन ने खबरें आने से दो या तीन दिन पहले उन्हें फोन किया था. थंकाचन ने कहा, “हमें 100 प्रतिशत यकीन है कि वह कोई गलत काम नहीं करेगा.” उन्होंने मीडिया से भी अपील की कि वह परिवार को परेशान न करे.

पेजर धमाकों के सिलसिले में नॉर्वे के अधिकारियों द्वारा एक फर्जी कंपनी की जांच किए जाने से संबंधित खबरों के बारे में पूछे जाने पर थंकाचन ने जवाब दिया, ‘माफ कीजिए, मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.’ रिनसन के परिवार के एक पड़ोसी ने कहा, ‘रिंसन या उसके परिवार में कोई बुराई नहीं है. हमारी नजर में वे बेदाग हैं.

Tags: Kerala

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||