Image Slider

पुरुषोत्तम वर्मा, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: अनुज कुमार

Updated Tue, 17 Sep 2024 08:24 AM IST

दिल्ली में डीटीसी की ब्रेकडाउन बसों से अब जाम नहीं लगेगा।चालकों को टूल्स और मैकेनिकल ट्रेनिंग दी जा रही है और साथ ही व्यस्त सड़कों से खराब बसें अविलंब हटा पाएंगे।



डीटीसी ब्रेकडाउन
– फोटो : अमर उजाला

Trending Videos



विस्तार


राष्ट्रीय राजधानी में अब डीटीसी की ब्रेकडाउन होने वाली बसों की वजह से जाम नहीं लगेगा। डीटीसी के बस चालक खुद ही ब्रेकडाउन बसों को बीच सड़क से तुरंत ही हटा सकेंगे। इसके लिए डीटीसी चालकों के लिए मैकेनिकल ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके अलावा डीटीसी अधिकारी खुद ही हर पल ब्रेकडाउन बस और मिस्त्री के आने-जाने के समय पर भी नजर रखेंगे।  दिल्ली यातायात पुलिस ने ब्रेकडाउन होने वाली बसों के चलते लगने वाले जाम को लेकर डीटीसी को चिट्ठी लिखी थी। दिल्ली यातायात पुलिस, डीटीसी व अन्य महकमों के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक हुई।

Trending Videos

राजधानी दिल्ली में डीटीसी की बसें जाम का बहुत बड़ा कारण बन चुकी है। बस जिस जगह पर खराब हो जाती है तो वह मैकेनिक के आने तक उसी जगह पर रहती है। इनके पहिए भी जाम हो जाते हैं। ऐसे में बस को क्रेन से भी नहीं हटाया जा सकता। इसे देखते हुए कुछ महीने तक संसद व वीवीआईपी रूट को देखते हुए लुटियन दिल्ली में बड़ी क्रेन व कुछ मैकेनिक कर्मी तैनात करने पड़े थे।

खास बात ये थी कि अगर कल्याणपुरी डिपो की बस द्वारका में खराब हो जाती है तो कल्याणपुरी डिपो से ही मैकेनिक द्वारका जाएगा और तभी बस ठीक होगी। मैकेनिक को कल्याणपुरी से द्वारका पहुंचने में अगर दो घंटे का समय लगता है तो बस दो घंटे तक बीच सड़क पर रहती थी। ऐसे में जाम लगने के कारण उस इलाके/मार्ग की यातायात व्यवस्था चरमरा जाती थी। डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गत बुधवार को डीटीसी बसों के ब्रेकडाउन की कुल 96 कॉल थीं। हालांकि इनमें से ज्यादातर कॉल बसों के स्टार्ट नहीं होने की थीं।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||