Image Slider

मिर्जापुर: शारदीय नवरात्रि के अवसर पर मां विंध्यवासिनी धाम में लाखों श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं. भक्तों को सुगम और व्यवस्थित दर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से विंध्य विकास परिषद और विंध्य पंडा समाज के बीच बैठक आयोजित की गई. बैठक में गर्भगृह में मोबाइल के उपयोग और चरण स्पर्श पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया. इसके अलावा, घाटों पर स्नान की सुविधाएं और यातायात को सुचारू रखने के लिए सड़कों के सुधार पर भी चर्चा की गई.

हर साल नवरात्रि के दौरान देशभर से लाखों भक्त मां विंध्यवासिनी धाम में दर्शन के लिए पहुंचते हैं, जिनमें बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश से आने वाले श्रद्धालु प्रमुख होते हैं. इस बार भक्तों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने गर्भगृह में मोबाइल के उपयोग और चरण स्पर्श पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. इन नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अलग-अलग लाइन व्यवस्था
विंध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी ने बताया कि नवरात्रि के दौरान चरण स्पर्श पर 24 घंटे का प्रतिबंध रहेगा. भक्तों की सुविधा के लिए अलग-अलग लाइनें बनाई जाएंगी, जिनमें पंडा समाज और वीआईपी के लिए विशेष लाइनें होंगी. साथ ही, नवरात्रि में मां विंध्यवासिनी का भव्य श्रृंगार किया जाएगा, जिसके दौरान आम भक्त दर्शन नहीं कर पाएंगे.

वृद्ध और असहाय श्रद्धालुओं के लिए विशेष सुविधा
पंडा समाज ने बताया कि वृद्ध और असहाय श्रद्धालुओं के लिए बैटरीयुक्त मोटर वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे वे आसानी से मंदिर तक पहुंच सकें. इसके अलावा, विभिन्न प्रांतों से विशेष फूल मंगवाए जाएंगे, जिनसे मां के दरबार को सजाया जाएगा ताकि मंदिर को और भव्य रूप दिया जा सके.

125 से अधिक पंडा समाज के सदस्य करेंगे सहायता
भक्तों की सहायता के लिए पंडा समाज के 125 से अधिक सदस्य अलग-अलग शिफ्ट में काम करेंगे. ये सदस्य निश्चित वेशभूषा में रहकर श्रद्धालुओं की मदद करेंगे. पंडा समाज द्वारा जगह-जगह पानी की प्याऊ, छावनी और यात्रियों के ठहरने की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

Tags: Local18, Mirzapur Vindhyachal Dham, Vindhyavasini Temple

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||