Image Slider

सुल्तानपुर. देश के जिन तीन क्रिकेटरों का नाम इंडिया टीम में कैंप के लिए आया है, उनमें से एक हिमांशु सिंह भी है. हिमांशु सिंह उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले हैं. हिमांशु को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज क्रिकेटरों के सामने अपनी गेंदबाजी का हुनर दिखाने का मौका मिलेगा.

आपको बता दें कि पूरे देश में सिर्फ तीन क्रिकेटरों को कैंप के लिए बुलाया गया है. जिनमें मयंक यादव, युद्धवीर सिंह और हिमांशु सिंह का नाम शामिल है. जैसे ही हिमांशु का नाम घोषित किया गया, वैसे ही पूरे जनपद में खुशी की लहर दौड़ पड़ी और उनके घर बधाई देने वालों का तांता लग गया।

मुबई में रहकर क्रिकेट की बारीकियों को सीखा

हिमांशु सिंह के दादा हरीसेन सिंह से ने लोकल 18 को बताया कि हिमांशु को बचपन से ही क्रिकेट में रूचि है. इससे पहले हिमांशु ने जिला और राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया और कई पुरस्कार भी जीता है. आज हिमांशु उन युवा क्रिकेटरों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं जो क्रिकेट खेल में संघर्ष कर रहे हैं. तीन भाइयों में हिमांशु और दिव्यांशु दोनों जुड़वा भाई है. हिमांशु की पढ़ाई कक्षा 8 तक उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुई. वहीं कक्षा 8 के बाद हिमांशु मुंबई में रहने लगे और आगे की पढ़ाई उन्होंने मुंबई में रहकर ही किया और यहीं से क्रिकेट की असल टेक्निक को सीखा. 2015 में सुल्तानपुर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव असद अहमद की मदद से हिमांशु मुंबई के अलबराकात स्कूल में प्रवेश लिया और यहीं से 2018 में अंडर-16 और 2019-22 तक अंडर-19 मुंबई टीम से खेले.

इस मैदान से शुरू किया था क्रिकेट का सफर

हिमांशु का प्रारंभिक क्रिकेट अभ्यास सुल्तानपुर शहर स्थित गनपत सहाय पीजी कॉलेज के डीसीए क्रिकेट ग्राउंड से हुआ. इस मैदान से टीम इंडिया तक का सफर तय करने वाले हिमांशु आज भी सुल्तानपुर आते हैं तो गनपत सहाय पीजी कॉलेज में बने डीसीए की क्रिकेट ग्राउंड पर अपने पुराने साथियों के साथ अभ्यास जरूर करते हैं. हिमांशु के पिता वीरसेन सिंह पुलिस में इंस्पेक्टर पद कार्यरत हैं और वर्तमान तैनाती देवरिया जिले में है. वहीं माता गृहिणी हैं. हिमांशु के पिता ने जब हिमांशु की रूचि क्रिकेट में देखी तो इस खेल की तरफ हिमांशु को प्रोत्साहित किया, जिसका परिणाम आज सबके सामने है. आपको बता दें कि जनवरी 2024 में केरल और मुंबई के बीच खेले गए रणजी में हिमांशु 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रहे हैं.

Tags: BCCI Cricket, Indian Cricket Team, Local18, Sultanpur news, UP news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||