Image Slider

गोरखपुर. यूपी के गोरखपुर में टू व्हीलर राइडिंग के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है. शहर में जल्द ही उत्तर प्रदेश का दूसरा ‘टू व्हीलर राइडिंग ट्रेनिंग स्कूल’ खोला जाएगा. यहां छात्रों और सरकारी कर्मचारियों को मुफ्त में बाइक चलाने की ट्रेनिंग मिलेगी. यह ट्रेनिंग स्कूल वायु सेना केंद्र लोको शेड के पास 3 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जिसे नगर निगम नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा.

सुरक्षित वाहन चलाने का गुर सीखेंगे युवा

गोरखपुर में दो पहिया वाहन के लिए लाइसेंस प्राप्त करना और भी आसान हो जाएगा, क्योंकि ट्रेनिंग स्कूल में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के साथ-साथ टेस्ट भी लिए जाएंगे. वर्तमान में शहर में कई चार पहिया ट्रेनिंग सेंटर है. लेकिन, दो पहिया के लिए कोई विशेष सुविधा नहीं थी. यह स्कूल इस कमी को पूरा करेगा और युवाओं को सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने के गुर सिखाएगा.

हीरो मोटो कॉर्प सीएसआर फंड से कराएगा निर्माण

इस परियोजना को हीरो मोटो कॉर्प (HMCL) अपने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) फंड से संचालित करेगा. स्कूल का निर्माण, संचालन और रख-रखाव पांच साल तक HMCL की जिम्मेदारी होगी. रोड सेफ्टी इंजीनियर सुमित कुमार मिश्रा ने लोकल 18 को बताया कि नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल के निर्देश पर स्कूल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार कर लिया गया है. जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में नगर निगम और HMCL के बीच समझौता होगा.

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा ट्रेनिंग स्कूल

ट्रेनिंग स्कूल में छात्रों को बेहतर अनुभव और सुरक्षा के लिए तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. गार्ड रूम, सिमुलेटर रूम, वाहन स्टोरेज रूम, टॉयलेट ब्लॉक और ऑफिस बिल्डिंग जैसी सुविधाएं यहां होंगी. इसके अलावा, साइनबोर्ड्स और रोड साइनेज के साथ एक खास ड्राइविंग ट्रैक भी बनाया जाएगा. यह स्कूल छात्रों और सरकारी कर्मचारियों के लिए पांच दिन की मुफ्त ट्रेनिंग प्रदान करेगा, जिससे उनकी राइडिंग स्किल्स में सुधार होगा. नगर निगम इस प्रोजेक्ट में कोई आर्थिक योगदान नहीं करेगा. पूरी परियोजना का खर्च HMCL अपने CSR फंड से वहन करेगा. नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल के अनुसार यह स्कूल ना केवल युवाओं को प्रशिक्षित करेगा बल्कि शहर में सुरक्षित ड्राइविंग की संस्कृति को भी बढ़ावा देगा.

Tags: Gorakhpur news, Local18, UP news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||