Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • In The Last 11 Years, ABVP Has Won The President Post 8 Times And NSUI Has Won It 3 Times, Voting On 27th September
16 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन यानी DUSU इलेक्शन 27 सितंबर को होगा। DUSU के सभी सेंट्रल पैनल यानी प्रेसिडेंट, वाइस प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी के चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। वहीं, 28 सितंबर को नतीजे जारी किए जाएंगे।

इस बार DUSU इलेक्शन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) की टक्कर नजर आ रही है। पूरे साल कैंपस में सक्रिय रहने वाले लेफ्ट स्टूडेंट विंग ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) भी पूरा दमखम दिखा रहे हैं।

DUSU के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कैंपस में तमाम स्टूडेंट्स यूनियन ने कॉलेजों में प्रचार-प्रसार की प्रक्रिया तेज कर दी है।

DUSU के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कैंपस में तमाम स्टूडेंट्स यूनियन ने कॉलेजों में प्रचार-प्रसार की प्रक्रिया तेज कर दी है।

हालांकि पिछले 11 सालों में ABVP ने 8 बार प्रेसिडेंट पद जीता है, जबकि NSUI को 3 बार ही जीत मिली है। आखिरी बार NSUI ने 2017 में प्रेसिडेंट पोस्ट जीता था। इस बार के चुनाव पर बीजेपी, कांग्रेस सहित अन्य दलों की भी पैनी नजर है।

ABVP ने 9 संभावित उम्मीदवारों की सूची जारी की

ABVP ने 8 सितंबर को दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के लिए नौ संभावित उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी। इस सूची में ऋषभ चौधरी, ऋषिराज सिंह, अमन कपासिया, भानुप्रताप सिंह, आर्यन मान, यश डबास, कनिष्का चौधरी, हिमांशु नागर एवं मित्राविंदा के नाम शामिल हैं। इन्हीं में से 4 कैंडिडेट्स को सेंट्रल पैनल के लिए ABVP की ओर से चुनावी मैदान में उतारा जाएगा।

इससे पहले AISA ने 4 सितंबर को ‘सरकारी डूसू को अस्वीकार करो, आंदोलनकारी डूसू का चुनाव करो’ के नारों के साथ नॉर्थ कैंपस में आजादी मार्च किया। मार्च के बाद छात्रों के मुद्दों को पूरे कैंपस में पहुंचाने के लिए कैंपेन की प्रक्रिया शुरू दी है।

वहीं, NSUI के नेशनल सेक्रेटरी हनी बग्गा का कहना है कि हम सबसे मजबूत दावेदारी करने वाले कैंडिडेट्स को सेंट्रल पैनल के लिए सिलेक्ट करेंगे। कैंडिडेट की यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच मजबूत पकड़ होनी जरूरी है।

सेंट्रल पैनल का चुनाव ईवीएम मशीनों से होगा

DUSU इलेक्शन में यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड 52 कॉलेज के स्टूडेंट्स सीधे चुनते हैं। सेंट्रल पैनल के साथ ही DUSU से संबद्ध डीयू के कॉलेजों में काउंसलर्स के चुनाव होंगे। सेंट्रल पैनल का चुनाव ईवीएम मशीनों से होगा। वहीं, कॉलेजों और विभागों में काउंसलर चुनने के लिए बैलट पेपर का इस्तेमाल होगा।

19 सितंबर 3 PM तक कर सकेंगे नॉमिनेशन

4 सितंबर को दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 19 सितंबर को दोपहर तीन बजे तक कैंडिडेट्स को नॉमिनेशन दाखिल करने होंगे। 19 सितंबर को शाम 3.15 बजे नॉमिनेशन पेपर्स की छंटनी की जाएगी। 20 सितंबर दोपहर 12 बजे तक कैंडिडेट्स अपना नॉमिनेशन वापस ले सकेंगे।

वाइस चांसलर योगेश सिंह ने 4 सितंबर को चुनाव और रिजल्ट समेत पूरी डेटशीट जारी की।

वाइस चांसलर योगेश सिंह ने 4 सितंबर को चुनाव और रिजल्ट समेत पूरी डेटशीट जारी की।

प्रोफेसर सत्यपाल सिंह को चीफ इलेक्शन ऑफिसर बनाया गया

बता दें कि DU एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से चुनाव के लिए समिति पहले ही घोषित की जा चुकी है। संस्कृत डिपार्टमेंट के प्रोफेसर सत्यपाल सिंह को चीफ इलेक्शन ऑफिसर नियुक्त किया है। वहीं, डिपार्टमेंट ऑफ पर्शियन के प्रोफेसर चंद्र शेखर को इलेक्शन एडवाइजर और केमिस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रोफेसर राज किशोर शर्मा को चीफ रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

500 ईवीएम का किया जाएगा इस्तेमाल

काउंसलर की सदस्यता के लिए नॉमिनेशन पेपर संबंधित कॉलेज, डिपार्टमेंट से लिए जा सकते हैं। सभी नॉमिनेशन पेपर दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट du.ac.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे। चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिशों और सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार होंगे।

3 साल बाद 2023 में हुआ था इलेक्शन

तीन साल के अंतराल के बाद 22 सितंबर 2023 को DUSU का इलेक्शन हुआ था। 2023 से पहले DUSU इलेक्शन 2019 में हुआ था। कोविड-19 के कारण 2020 और 2021 में चुनाव नहीं हो सके जबकि शैक्षणिक कैलेंडर में संभावित व्यवधानों के कारण 2022 में चुनाव नहीं हो पाया था।

तस्वीर DUSU 2023 इलेक्शन में जीत के बाद ABVP कैंडिडेट्स के दिल्ली यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस के आर्ट्स फैकल्टी में जश्न के दौरान की है।

तस्वीर DUSU 2023 इलेक्शन में जीत के बाद ABVP कैंडिडेट्स के दिल्ली यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस के आर्ट्स फैकल्टी में जश्न के दौरान की है।

पिछले DUSU चुनाव में ABVP को 3 सीटें मिली थीं

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव 2023 में BJP समर्थित अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानी ABVP ने तीन सीटें (प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी, जॉइंट सेक्रेटरी) जीती थी। वहीं, भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ यानी NSUI ने वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट जीता था। ABVP के तुषार डेढ़ा ने प्रेसिडेंट पोस्ट जीता था। NSUI के अभि दहिया ने वाइस प्रेसिडेंट पोस्ट जीता था। ABVP की अपराजिता ने सेक्रेटरी पोस्ट और सचिन बासला ने जॉइंट सेक्रेटरी पोस्ट जीता था।

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||